राजस्थान से हरिद्वार के लिए रवाना किया अस्थियों से भरा हुआ ट्रक, संचय पूजा के बाद गंगा में होगा विसर्जन

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 1:45 PM IST
  • 25 साल से विसर्जन का इंतजार कर रही 500 अस्थियों का हरिद्वार में गंगा किया जाएगा. मुक्तिधाम से हरिद्वार के लिए 500 से ज्यादा मृतकों की अस्थियों से भरा ट्रक हरिद्वार के लिए रवाना हो गया है. पूजा-अर्चना करने के बाद अस्थियों का विसर्जन होगा.
फाइल फोटो

जयपुर. क्या आपने कभी एक बार में 500 अस्थियों का गंगा में विसर्जन करते हुए देखा है, शायद ना, पर हरिद्वार में ऐसा होने जा रहा है. जहां पर 500 से ज्यादा मृतकों की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया जाएगा. ये पूरा मामला राजस्थान के झुंझुनूं शहर के लाल पहाड़ी स्थित मुक्तिधाम का है, जहां पर कई सारी अस्थियां पिछले 25 साल से विसर्जन होने का इंतजार कर रही थी. अब मुक्तिधाम से हरिद्वार के लिए 500 से ज्यादा मृतकों की अस्थियों से भरा ट्रक रवाना हुआ है.

इन अस्थियों को विसर्जित करने का जिम्मा शहर की कई स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से बात की. तब नेकी की दीवार, रीको की दधिमथी ज्योतिष संस्थान, अनुश्री डायग्नोस्टिक सेंटर के डॉ. अमित व डॉ. अनुश्री और महेंद्र मोरवाल ने उठाया है. नेकी की दीवार के देवकीनंदन कुमावत ने बताया कि कोरोना काल में ही पिछले तीन साल के दौरान करीब एक सौ से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी, जिनकी अस्थियां आज तक यहीं रखी हुई थी. अस्थि संचय पूजा करने के बाद 200 कट्टों में 500 से ज्यादा मृतकों की अस्थियां हरिद्वार के लिए रवाना कर दी गई हैं.

जयपुर ट्रैफिक पुलिस का विशेष अभियान, दुकान के सामने गाड़ी खड़ी मिली तो सीधा जेल

अस्थियों के साथ नेकी की दीवार के देवकीनंदन कुमावत, दधिमथी ज्योतिष संस्थान के विवेक शास्त्री, पंडित जुगलकिशोर पाठक और अजय शर्मा भी हरिद्वार गए हैं. जहां पर ये लोग पूजा-अर्चना करने के बाद अस्थियों का विसर्जन करेंगे. इसके अलावा हरिद्वार में विशेष पंडितों द्वारा पूजा कराकर इन मृतकों का तर्पण भी कराया जाएगा. वहीं बाबा आनंदगिरी महाराज ने बताया कि कोरोनाकाल में कई लोगों की अस्थियां प्रवाहित नहीं हो सकी थी. वहीं, कई लोग दाह संस्कार के बाद अस्थि विसर्जन नहीं करते हैं. जिसके चलते मृतकों की अस्थियां मुक्तिधाम में ही रखी हुई थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें