अजमेर दरगाह सालाना उर्स: खोला गया जन्नती दरवाजा, ख्वाजा की जियारत को उमड़ी भीड़

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 8:16 PM IST
  • राजस्थान की मशहूर अजमेर दरगाह पर सालान 810वें उर्स के मौके पर बुधवार को दरगाह का जन्नती दरवाजा खोल दिया है. ऐसे में ख्वाजा की मजार पर जियारत के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी.
अजमेर दरगाह सालाना उर्स: खोला गया जन्नती दरवाजा, ख्वाजा की जियारत को उमड़ी भीड़

जयपुर. राजस्थान समेत दुनियाभर की मशहूर सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की अजमेर दरगाह पर 810वें सालाना उर्स के मौके पर बुधवार को जायरीनों के लिए जन्नती दरवाजा खोल दिया गया है. जिसके बाद काफी संख्या में भक्त दरवाजे से होते हुए ख्वाजा की दरगाह पर जियारत के लिए पहुंचे. साल में सिर्फ 6 दिनों के लिए खोले जाने वाले इस जन्नती दरवाजे का काफी ज्यादा महत्व बताया गया है और इसी वजह से यहां आने वाले लोगों की इसमें गहरी आस्था है.

दरगाह कमिटी ने बुधवार करीब सुबह चार बजे जन्नती दरवाजा खोला गया. इससे पहले ही वहां जियारत के लिए आए लोगों की भीड़ हो चुकी थी. चांद रात पर खोला गया यह दरवाजा अब रजब माह का चांद दिखाई पड़ने तक खुला रहेगा और उर्स की धार्मिक रस्में शुरू की जाएंगी. अगर चांद नजर नहीं आया तो एक ही रात आस्ताने के साथ जन्नती दरवाजा बंद कर दिया जाएगा और गुरुवार सुबह फिर खोलने की धार्मिक परंपरा निभाई जाएगी.

तीन शादियों के बाद दोस्त की भतीजी पर आया दिल, दोस्त ने शराब पिलाकर की हत्या

बता दें कि दिल्ली से 12 दिन पहले रवाना हुआ पांच सौ से ज्यादा कलंदरों का जत्था भी अजमेर पहुंच गया है. बुधवार शाम से दस्ता गाजेबाजे, करतब दिखाते, जुलूस के रूप में दरगाह पहुंचकर निशान पेश करेंगे. दरगाह कमेटी के खादिम इनका स्वागत करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें