राजस्थान: गहलोत सरकार के आज 11 मंत्री और 4 राज्यमंत्री लेंगे शपथ, पायलट गुट के भी नाम

Anurag Gupta1, Last updated: Sun, 21st Nov 2021, 8:51 AM IST
  • राजस्थान में 11 मंत्री और 4 राज्यमंत्री राज्यपाल की मौजूदगी में आज शपथ लेंगे. चार दौर की बैठक के बाद सूची तैयार हो पाई. कांग्रेस आलाकमान के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा मंत्री डा.रघु शर्मा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही खींचतान तनातनी के बीच आलाकमान ने नए मंत्रिमंडल के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी. शनिवार को उन सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया जिनको मंत्रींमंडल से हटाया जाएगा. बता ये बदलाव 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए किए गए हैं. रविवार शाम चार बजे राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्रा 11 मत्रियों और 4 राज्यमंत्री को शपथ दिलाएंगे.

नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजपाल से मिले. मुलाकात में जिनका इस्तीफा होना है उन मंत्रियों का इस्तीफा होना है. अब जिन्हें मंत्रिमंडल में रखा जाना है, उनके इस्तीफे अस्वीकार कर दिए जाएंगे और जिन्हें बाहर किया जाना है उनके स्वीकार कर दिए जाएंगे. बता दें शुक्रवार को कांग्रेस आलाकमान के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा मंत्री डा.रघु शर्मा और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे. संगठन के कार्य के चलते उक्त तीनों मंत्रियों ने इस्तीफे दिए थे.

राजस्थान कैबिनेट विस्तार से पहले गहलोत सरकार के सभी मंत्रियों का इस्तीफा

चार दौर की बैठक के बाद तय हुआ:

मंत्रिमंडल को लेकर प्रदेश प्रभारी अजय माकन और अशोक गहलोत की चार दौर की बैठक चली. अंतिम बैठक शनिवार शाम पांच बजे हुई. जिसके बाद मंत्री बनने वालों की सूची तैयार की गई. सीएम ने मंत्रिमंडल की बैठक पहले शाम साढ़े पांच बजे बुलाई थी. सहमति बनने में देरी के कारण बैठक पौंने सात बजे शुरू हुई. अब रविवार दोपहर दो बजे सभी विधायकों को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय बुलाया गया है.

अपने पसंद के नामों की सूची गहलोत ने सौंपी:

सीएम गहलोत ने मंत्री बनाने के लिए अपने पसंदीदा चेहरे की लिस्ट तैयार करके भेज दी थी. साथ ही कहा था जो आलाकामन को मंजूर होगा वहीं सर्वसम्मति है. साथ ही किसान विजय सभा में गहलोत ने मंत्रीमंडल को लेकर कहा था कि कौन मंत्री बनेगा और कौन हटेगा, यह फैसला आलाकमान करेगा. किस की लाटरी लगने वाली है, यह खुद मुझे भी नहीं पता है. मैं खुद बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं.

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे:

1. हेमाराम चौधरी

2. महेंद्रजीत मालवीय

3. रामलाल जाट

4. महेश जोशी

5. विश्वेंद्र सिंह

6. रमेश मीणा

7. शकुंतला रावत

8. गोविंद राम मेघवाल

9. टीकाराम जूली

10. भजवलाल जाटव

11. श्रीमती ममता भुपेश बैरवा

राज्यमंत्री:

1. श्रीमती जाहिदा

2. बृजेंद्र ओला

3. मुरारी मीणा

4. राजेंद्र गुढ़ा

पांच पायलट समर्थक:

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के 5 समर्थक भी शपथ लेंगे. देर रात जारी हुई ओएसडी में इन 11 मंत्रियों और 4 राज्यमंत्रियों का नाम शामिल. इनमें हेमाराम चौधरी,विश्वेंद्र सिंह,रमेश मीणा,मुरारी मीणा और बृजेंद्र ओला पायलट समर्थक हैं. ओएसडी जारी होते ही अधिकारियों ने अपना काम शुरू कर दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें