राजस्थान नए मंत्रिमंडल का पुर्नगठन आज, 15 मंत्री लेंगे शपथ, जीजा- साले बनेंगे राज्यमंत्री

Somya Sri, Last updated: Sun, 21st Nov 2021, 1:01 PM IST
  • राजस्थान में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्रिमंडल का पुनर्गठन होगा. 11 मंत्री और 4 राज्यमंत्री राज्यपाल की मौजूदगी में आज शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के बाद जीजा और साली की जोड़ी, भंवर सिंह भाटी और राजेंद्र सिंह गुढ़ा दोनों ही मंत्रिमंडल का हिस्सा हो जाएंगे. वहीं मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरण साधने की कोशिश की गई है. मंत्रिमंडल में अधिक बाहुल्य जाति वर्गों, जाट समाज से पांच, राजपूत समाज से तीन मंत्री होंगे. इसके साथ ही गुर्जर समाज से तीन और ब्राह्मण समाज से दो मंत्री होंगे.
फोटो- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट

जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही खींचतान और तनातनी के बीच आज नए मंत्रिमंडल का पुनर्गठन है. आज यानी रविवार की शाम 4 बजे राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्रा 11 मत्रियों और 4 राज्यमंत्री को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद अशोक गहलोत सरकार में जीजा- साले की जोड़ी देखने को मिलेगी. शपथ ग्रहण के बाद जीजा साली की जोड़ी, भंवर सिंह भाटी और राजेंद्र सिंह गुढ़ा दोनों ही मंत्रिमंडल का हिस्सा हो जाएंगे. बता दें कि अशोक गहलोत सरकार के कैबिनेट में भंवर सिंह भाटी पहले से ही मौजूद हैं. अब राजेंद्र सिंह गुढ़ा के राज्यमंत्री बनने के बाद इनकी अलग ही जुगलबंदी देखने को मिल सकती है.

मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरण साधने की कोशिश

जानकारी के मुताबिक गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में अब जाट समाज से पांच, राजपूत समाज से तीन मंत्री होंगे. इसके साथ ही गुर्जर समाज से तीन और ब्राह्मण समाज से दो मंत्री. मंत्रिमंडल में अब मुस्लिम समुदाय से दो मंत्री होंगे. जबकि वैश्य समुदाय से तीन और एससी वर्ग से चार मंत्री, एसटी वर्ग से मंत्रिमंडल में अब पांच मंत्री, एक यादव, एक विश्नोई और एक माली जाति के मंत्री होंगे.

राजस्थान: गहलोत सरकार के आज 11 मंत्री और 4 राज्यमंत्री लेंगे शपथ, पायलट गुट के भी नाम

गहलोत सरकार के मंत्रियों का इस्तीफा

मालूम हो कि शुक्रवार को कांग्रेस आलाकमान के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा मंत्री डा.रघु शर्मा और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे. संगठन के कार्य के चलते उक्त तीनों मंत्रियों ने इस्तीफे दिए थे. इन मंत्रियों के इस्तीफे के बाद कहा जा रहा था कि तीनों के पास संगठन की भी जिम्मेदारी है जिसकी वजह से दोहरी जिम्मेदारी अभी तक संभाल रहे थे.

भारत का दूसरा वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा जयपुर मंडल का गांधीनगर स्टेशन

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे:

1. हेमाराम चौधरी

2. महेंद्रजीत मालवीय

3. रामलाल जाट

4. महेश जोशी

5. विश्वेंद्र सिंह

6. रमेश मीणा

7. शकुंतला रावत

8. गोविंद राम मेघवाल

9. टीकाराम जूली

10. भजवलाल जाटव

11. श्रीमती ममता भुपेश बैरवा

राज्यमंत्री:

1. श्रीमती जाहिदा

2. बृजेंद्र ओला

3. मुरारी मीणा

4. राजेंद्र गुढ़ा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें