राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री का बेतुका बयान, कहा- बीड़ी-तंबाकू से नहीं होता कैंसर, दिया ये तर्क

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 5th Feb 2022, 7:54 PM IST
  • राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा का मानना है कि धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से कैंसर नहीं होता है. एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जो लोग तंबाकू ज्यादा पीते हैं उनको कैंसर होता ही नहीं है.
फोटो- परसादी लाल मीणा

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा का मानना है कि धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से कैंसर नहीं होता है. दरअसल, विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में राजस्थान सरकार के मंत्री परसादी लाल ने कहा कि जो लोग तंबाकू ज्यादा पीते हैं उनको कैंसर होता ही नहीं है. अपनी जान पहचान के कई तंबाकू पीने वालों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि ये 60 साल की आयु से ज्यादा उम्र के लोग हैं जो धूम्रपान करते हैं. लेकिन उन्हें कैंसर जैसी बीमारी की शिकायत कभी नहीं हुई है.

स्वास्थ्य मंत्री के इस बेतुके बयान ने कैंसर बीमारी के संबंध में जारी विशेषज्ञों की कई थ्योरी पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अपने अनुभवों का हवाला देते हुए स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि तंबाकू पीने से कैंसर नहीं होता है. मैं गांव में रहता हूं, ऐसे-ऐसे लोग जो दिन 30 बार बीड़ी पीते हैं उन्हें कैंसर नहीं होता. 

Video: राजस्थान के SDM पर भी चढ़ा Pushpa फीवर, कहा- मैं झुकेगा नहीं, जनता का काम...

धूम्रपान न करने वालों को हो जाता है कैंसर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो लोग बीड़ी और सिगरेट नहीं पीते हैं. ऐसे लोगों को कैंसर हो जाता है. ग्रामीणों की तुलना में शहर के लोगों को ज्यादा कैंसर होता है. तंबाकू और बीड़ी कैंसर का कारण नहीं है. बल्कि खान-पान और रहन-सहन से लोगों को कैंसर हो जाता है. मंत्री  परसादी मीणा  ने कहा कि बदलते हुए परिवेश में खान-पान में बदलाव आ रहा है. जिसकी वजह से कैंसर के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि कैंसर के कई अन्य कारण होते हैं. हमें अपनी जीवन शैली में सुधार करना होगा. हालांकि, इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मीणा ने कहा कि कैंसर से बचाव का एकमात्र उपाय यह है कि इस बीमारी की जल्द से जल्द पहचान कर ली जाए. यही एक मात्र रास्ता है जिसके बाद डॉक्टरों को इलाज करने में काफी आसानी होती है. ऐसे में इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों की जान बच जाती है.

राजस्थान: भाभी के प्यार में इस कदर दीवाना हुआ देवर कि कर दिया बड़े भाई का मर्डर

विश्व कैंसर दिवस  के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैंसर की जल्द पहचान के लिए अर्ली डिटेक्शन वैन चलाई जा रही है. यह केवल गांव-गांव जाकर लोगों की स्क्रीनिंग और उपचार करेगी. बता दें कि परसादी लाल मीणा के पास स्वास्थ्य विभाग से पहले उद्योग विभाग की जिम्मेदारी थी. ये दौसा जिले की लालसोट विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. बता दें कि गहलोत सरकार के कैबिनेट में 7 ऐसे मंत्री है जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा केवल 10 वीं पास है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें