राजस्थान के मेधावी बच्चों को सरकारी खर्च पर ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड भेजेगी गहलोत सरकार

Smart News Team, Last updated: Thu, 7th Oct 2021, 5:44 PM IST
  • राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अब प्रदेश के मेधावी छात्रों का विदेश की नामचीन यूनिवर्सिटी जैसे ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड में पढ़ने का सपना पूरा कराएगी. राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस स्कीम के तहत छात्रों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजा जाएगा.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (File Photo)

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के मेधावी छात्रों का ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड जैसे 50 नामचीन संस्थानों में विदेश जाकर पढ़ाई का सपना पूरा कराएगी. इन छात्रों को कांग्रेस सरकार की राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत पढ़ाई के लिए भेजा जाएगा. इनका यात्रा से लेकर सारा खर्चा राज्य सरकार ही उठाएगी. हालांकि, हर साल सिर्फ 200 छात्रों को ही इस स्कीम के तहत चुना जाएगा जिसमें 60 सीट लड़कियों के लिए रिजर्व होंगी.

राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इस बारे में कहा कि सीएम अशोक गहलोत ने बीते 20 अगस्त को पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर इस योजना का ऐलान किया था. जिसके बाद विभाग ने तेजी से निमय बनाएं और स्कीम को इसी सत्र से लागू कर दिया. 22 अक्टूबर से इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

राजस्थान में हैवान बना बाप, नाबालिग बेटी को बनाया हवस का शिकार, अरेस्ट

अशोक गहलोत सरका की इस योजना के तहत प्रदेश के छात्रों को विदेशी यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरल लेवल पर पढ़ाई का मौका मिलेगा जिसका पूरा खर्च सरकार के जिम्मे होगा. हालांकि, ग्रजुएशन लेवल पर सिर्फ मानवीकी से संबंधित विषयों की पढ़ाई के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाएगी.

कैसे होंगे आवेदन

राजस्थान सरकार की इस योजना के लिए आवेदन विशेष आरजीएस पोर्टल/वेबसाइट पर किया जाएगा और उसी पर आवेदन करने वालों का चयन किया जाएगा. अगर आवेदन 200 से ज्यादा हैं तो लॉटरी से आवेदकों के चयन का फैसला किया जाएगा. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप hte.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें