राजस्थान में इन टीचरों के लिए खुशखबरी, अब ट्रांसफर को कर सकते हैं आवेदन

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Aug 2021, 1:16 PM IST
  • राजस्थान शिक्षा विभाग ने थर्ड ग्रेड टीचरर्स के लिए तबादले की घोषणा की है. टीचर्स ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं. 
थर्ड ग्रेड टीचरर्स के लिए खुशखबरी, तबादले के लिए कर सकते हैं आवेदन

जयपुर: राजस्थान शिक्षा विभाग ने थर्ड ग्रेड टीचरर्स के ट्रांसफर की घोषणा की है. करीब सवा 2 लाख ग्रेड थर्ड टीचर्स 50 प्रतिशत टीचर्स ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं. बड़ी संख्या में टीचर्स अपने गृह जिलों से बाहर काम करते हैं. ऐसे में शिक्षकों की कोशिश होती है कि उन्हें अपने होमटाउन मिल जाएं. विभाग ने अब तक ये स्पष्ट नहीं किया है कि प्रतिबंधित जिलों से ट्रांसफर होगा या नहीं. विभाग ने अब तक ये स्पष्ट नहीं किया है कि प्रतिबंधित जिलों से ट्रांसफर होगा या नहीं. प्रतिबंधित जिलों से बाहर निकालने पर पूरा जिला ही खाली हो जाता है.

जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा आदिवासी एरिया में टीचर्स रहना नहीं चाहते. वो अपने गृह जिले में जाना चाहते हैं. शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि द्वितीय श्रेणी के करीब 5 हजार शिक्षकों के तबादलों के बाद प्रदेश में कार्यरत थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले भी करने का फैसला किया है. 18 से 25 अगस्त, 2021 तक आवेदन लिए जायेंगे.गाजी में करीब सवा दो लाख से अधिक शिक्षक थर्ड ग्रेड के कार्यरत हैं. ट्रांसफर को लेकर के शिक्षकों द्वारा मांग की जा रही थी.

CM योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

सेकेंड ग्रेड के बाद थर्ड ग्रेड की घोषणा का इंतजार कर रहे थे शिक्षक इस खबर से काफी खुश है. इस खबर के बाद शिक्षकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. ट्रांसफर्स के लिए कोई पॉलिसी नहीं है, लेकिन कुछ सामान्य नियम बनाए जाएंगे. एकल महिला, विधवा-परित्यक्ता, विकलांग टीचर्स को ट्रांसफर में प्राथमिकता मिलेगी. शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर पॉलिसी की कई बार बात की, लेकिन पॉलिसी बनी नहीं.

जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह शिक्षा विभाग की वेबसाइट शिक्षा दर्पण पर ग्रेड थर्ड के लिए लिंक दी गई है. उस लिंक पर क्लिक करके टीचर्स को अपनी जानकारी देनी होगी. बता दें, सभी आवेदन किए गए शिक्षकों का तबातला हो, विभाग ने स्पष्ट किया है कि खाली सीट और जरूरत के आधार पर ही तबादले किए जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें