राजस्थान में बिना आतिशबाजी होगी इस बार भी दिवाली, गहलोत सरकार ने पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

Nawab Ali, Last updated: Thu, 30th Sep 2021, 7:41 PM IST
  • राजस्थान में इस बार भी दीपावली बिना आतिशबाजी के गुजरेगी. अशोक गहलोत सरकार ने एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक राज्य में पटाखों की बिक्री और चलाने पर रोक लगा दी है. सरकार की ओर से इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है.
राजस्थान में दीपावली पर सरकार ने आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया. (फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने दीपावली को लेकर बड़ा फैसला लिया है. इस बार भी दिवाली के त्योहार पर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान गृह विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक आतिशबाजी बेचने और चलाने पर रोक लगाई है. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार के इस फैसले पर हिंदूवादी संगठनों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. 

पिछले साल भी अशोक गहलोत सरकार ने दीपावली के मौके पर आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसका हिंदू संगठनों ने भी जमकर विरोध किया था. इस साल भी एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक पटाखों की खरीद बिक्री, पटाखे छोड़ने और किसी तरह की आतिशबाजी पर प्रतिबंध रहेगा. इस लिए पटाखा विक्रेताओं को इस साल लाइसेंस भी जारी नहीं किये जाएंगे. सरकार के इस आदेश को पिछले साल राजस्थान फायरवर्क्स डीलर एंड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन व अन्य ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी जिस पर कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा था कि जीविका से बड़ा किसी की जान बचाना होता है. 

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर पड़ोसी महिला को पहले दी लिफ्ट, फिर नशीला पदार्थ खिलाकर गैंगरेप

अशोक गहलोत सरकार के इस फैसले के बाद हिंदू संगठनों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है. संगठनों का अखन है कि इस  बार भी प्रतिबंध लगाना हिंदुओ की आस्था के साथ खिलवाड़ है. हिंदू संगठनों का कहना है कि सरकार के इस फैसले का सड़कों पर उतरकर विरोध किया जाएगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें