हरियाणा के सुल्तान भैंसे की टक्कर का है राजस्थान का भीम, मालिक ने 24 करोड़ में भी नहीं बेचा..

Ankul Kaushik, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 9:57 PM IST
  • राजस्थान के पुष्कर मेले में करोड़ों रुपये की कीमत के भीम भैंसे को प्रदर्शनी के लिए लाया गया. इस भैंसे को देखने के लिए लोगों की भीड़ काफी लगी. इस भैंसे को खरीदने के लिए अफगानिस्तान के एक शेख परिवार ने 24 करोड़ रुपये की बोली लगाई.
राजस्थान का भीम भैंसा, फोटो क्रेडिट (सोशल मीडिया)

जयपुर. राजस्थान के पुष्कर मेले को पशुओं का सबसे बड़े मेले में गिना जाता है. इस मेले में ही हरियाणा के सुल्तान जैसा भीम भैंसा आया और इस भैंसे को दिखने के लिए काफी भीड़ जमा हो गई. इस भैंसे को खरीदने के लिए अफगानिस्तान के एक शेख परिवार ने इस भैंसे की 24 करोड़ रुपये की बोली लगाई. हालांकि भीम भैंसे के मालिक जोधपुर के अरविंद जांगिड़ ने 24 करोड़ की कीमत में भी इस भैंसे को बेचा नहीं. भैंसे के मालिक ने कहा कि वह इस मेले में भीम भैंसे को बेचने नहीं बल्कि प्रदर्शनी के लिए लेकर आए हैं. वह इस प्रदर्शनी में मुर्रा नस्ल के संरक्षण के उद्देश्य से प्रदर्शन के लिए लेकर आए हैं. भीम भैंसे के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे पहले वह साल 2018 और 2019 में भी भीम को पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लेकर आए थे.

पुष्कर मेले के अलावा भीम भैंसा बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में प्रदर्शन के लिए गया है. इस दौरान इस भैंसे को पशु प्रतियोगिता में कई पुरस्कार भी जीते हैं. इसके साथ ही इस भैंसे के सीमन की काफी डिमांड है जो मुर्रा नस्ल के लिए जाना जाता है और काफी पशुपालक इसके सीमन को खरीदते हैं. इसके सीमन से जो बच्चा पैदा होगा उसका वजन 40 से 50 किलो रहता है, जब वह बच्चा बड़ा होता है तो वह एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है.

पैसा कमाने को लड़की बनी कुत्ता, भौंक कर मांगती खाना, Viral Video से कमाए लाखों

इसके साथ ही भीम भैंसे के मालिक अरविंद ने कहा कि भीम के रख-रखाव पर प्रतिमाह 2 लाख का खर्चा होता है. अगर इस भैंसे के खाने पीने की बात करें तो यह भैंसा हर रोज एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खाता है. इस समय इसका वजन बढ़कर 1500 किलो तक हो गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें