राजस्थान बोर्ड पूरक परीक्षा डेट: सप्लीमेंट्री एग्जाम सितंबर में रखने का प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: 07/08/2020 07:07 PM IST
  • राजस्थान के छात्रों को राहत, दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षाएं तीन सितंबर को होंगी.
राजस्थान बोर्ड परीक्षा

जयपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षाएं तीन सितंबर या इसके बाद कराने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है। शिक्षा मंत्री की मंजूरी के बाद बोर्ड विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन लेगा और उसके बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 

बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली ने बताया कि दसवीं-बारहवीं की पूरक परीक्षाएं सितंबर में करानी प्रस्तावित हैं। इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव भेजा है। मंजूरी मिलते ही कार्यक्रम जारी करेंगे। साथ ही कोरोना संक्रमण के दौरान बोर्ड ने सुरक्षा उपायों के तहत जून में दसवीं-बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं कराई थी। उसी तरह के सुरक्षा इंतजामों के बीच पूरक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

करीब एक लाख स्टूडेंट्स आये हैं पूरक

बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के नतीजे बीती जुलाई में घोषित हो चुके हैं। बारहवीं विज्ञान संकाय में 4396, वाणिज्य संकाय में 1143 तथा कला संकाय में 8444 विद्यार्थियों को पूरक योग्य घोषित किया गया है। इसी तरह दसवीं कक्षा में 90,648 विद्यार्थियों के पूरक आई है।

वंचित विद्यार्थियों को भी मौका

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते जून में कई विद्यार्थी बारहवीं और दसवीं की बकाया परीक्षाएं नहीं दे पाए थे। ऐसे विद्यार्थियों को पूरक परीक्षाओं के दौरान पेपर देने का अवसर मिलेगा। इसकी घोषणा बोर्ड पहले ही कर चुका है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें