Rajasthan board Result: 12वीं का रिजल्ट जारी, बिना किसी देरी के यहां देखें नतीजे

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Jul 2021, 4:38 PM IST
  • राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं के नतीजों को घोषित कर दिया है. स्टूडेंट्स बिना किसी देरी के नतीजे यहां देख सकते हैं. 
Rajasthan board Result

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12bवीं का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वह राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोत्सरा और RBSE के चेयरमैन डॉ. डीपी जरौली शनिवार शाम 4 बजे रिलज्ट जारी कर दिया है. उन्होंने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर और जरूरी जानकारी दर्ज करते हुए रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं.

ऐसे देखें रिजल्ट

सबसे पहले वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in/ और https://rajresults.nic.in/ पर जाएं.

दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अपना रोल नंबर आदि दर्ज करें.

जिसके बाद रिजल्ट आपके सामन होगा.

भविष्य के लिए आप प्रिंट निकाल सकते हैं.

Railway Recruitment: रेलवे में बिना परीक्षा के नौकरी, जानें कैसे करें अप्लाई

मालूम हो, कि इस बार राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कोरोना के कारण परीक्षा का आयोजन नहीं किया था. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नतीजों की घोषणा की जा रही है. इस साल 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 9.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.जिनमें से 6 लाख स्टूडेंट

आर्ट्स स्ट्रीम से थे, बाकी साइंस और कॉमर्स के स्टूडेंट्स थे. स्टूडेंट बहुत बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. 10वीं-11वीं में प्राप्त अंकों को 40 प्रतिशत और 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. कक्षा 12 में अब तक दिए गए आंतरिक अंक भी अंतिम परिणाम का 20 प्रतिशत होंगे. शेष 20 प्रतिशत कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षाओं से आएंगे, जो कि राज्य सरकार ने कहा, अधिकांश स्कूलों में पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें