राजस्थान:घायलों को अस्पताल ले जाने पर मिलेगा इनाम, लागू होगा राइट टू हेल्थ कानून

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Feb 2021, 8:41 PM IST
  • राजस्थान विधानसभा बजट सत्र में बजट पेश करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने राइट टू हेल्थ कानून लाने का ऐलान किया. जिसमें हर परिवार को 5 लाख के चिकित्सा बीमा की सुविधा मिलेगी. हादसे में घायलों की मदद करने वालों को सरकार 5 हजार रुपए देगी.
बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य अधिकार कानून लागू करने का ऐलान किया. प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. राजस्थान विधानासभा में बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हम राज्य में स्वास्थ्य अधिकार कानून लाने जा रहे हैं. जिसके तहत प्रदेश के हर परिवार को 5 लाख रुपए की चिकित्सा बीमा की सुविधा मिल सकेगी. सीएम ने विधानसभा में कहा कि लघु और सीमान्त किसानों, संविदाकर्मियों और एनएफएसए को ये सुविधा फ्री में मिलेगी.  इसके अलावा हादसे में घायलों की मदद करने वालों को सरकार 5 हजार रुपए देगी.

बजट पेश करते हुए सरकार ने ऐलान किया है कि सूबे में राजस्थान मॉडल ऑफ पब्लिक हेल्थ लागू होगा. जिसके लिए आने वाले समय में राइट टू हेल्थ बिल लाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि अन्य लोग इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो उन्हें 850 रुपए खर्च करने पर कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा अगले साल से यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज लागू किया जाएगा. जिसके लिए 3 हजार 500 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है. 

बजट: महिलाओं को मुफ्त सैनेट्री नेपकिन समेत गहलोत सराकर ने की ये घोषणा

राजस्थान सरकार के बजट में प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य के मामले में राहत प्रदान की है. इस बजट के अनुसार, किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मदद करने वालों को अब किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर वे हादसे में घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद करते हैं तो सरकार उन्हें 5 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी.

बिजली कंपनियों में 2370 पदों पर निकाली भर्ती, कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

इसके अलावा अशोक गहलोत सरकार के बजट में पशुओं के लिए मोबाइल वैन 102 शुरू करने का ऐलान किया है. प्रदेश में कहीं भी पशुओं की बीमारी की समस्या के लिए हर घर एंबुलेंस पहुंचेगी. इसके अलावा राज्यस्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें