Rajasthan Budget 2022: CM गहलोत ने आंगनबाड़ी और संविदा कार्मिकों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ाया

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 3:13 PM IST
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के आंगनबाड़ी और संविदा कार्मिकों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ा दिया है. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने का घोषणा भी किया है.
Rajasthan Budget 2022: CM गहलोत ने आंगनबाड़ी और संविदा कार्मिकों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ाया (File Photo)

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय ने 20 प्रतिशत बढ़ा दिया है. सीएम गहलोत ने इसके साथ ही राजस्थान के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मियों के मानदेय को भो बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री गहलोत ने संविदा कर्मियों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है. सीएम गहलोत द्वारा संविदा कर्मियों का मानदेय बढ़ाने के निर्णय से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है.

इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत पूर्व पेंशन योजना लागू किया है. सीएम गहलोत ने कहा कि हम सभी जानते हैं सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी भविष्य के प्रति सुरक्षित महसूस करें तभी वे सेवाकाल में सुशासन के लिए अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं. अतः 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए समस्त कार्मिकों के लिए मैं आगामी वर्ष से पूर्व पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करता हूं.

Rajasthan Budget 2022: गहलोत सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, जानें किसे मिलेगा लाभ

इसके साथ ही सीएम गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि कोरोना काल में सभी वर्ग के परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं,मैं अल्प-आय वर्ग के साथ-साथ समस्त 118 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने की दृष्टि से आगामी वर्ष 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क उपलब्ध करवाने की घोषणा करता हूं

सीएम गहलोत ने REET परीक्षा को लेकर कहा कि जुलाई, 2022 में रीट की परीक्षा करवाया जाना प्रस्तावित करता हूं. नए सिरे से होने वाली इस परीक्षा के लिए पुराने अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा पूर्व में रीट परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को दी गई समस्त सुविधाएं भी पुनः उपलब्ध करवाई जाएंगी. साथ ही युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर की दृष्टि से आगामी रीट परीक्षा में पदों की संख्या 32 हजार से बढ़ाकर 62 हजार कर दी गई है. हमारे इस कार्यकाल में अभी तक 1 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति दे दी गई है तथा लगभग 1 लाख 25 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें