Rajasthan Budget 2022: गहलोत सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, जानें किसे मिलेगा लाभ

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 2:02 PM IST
  • राजस्थान बजट को पेश करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू होगी और 1 जनवरी 2004 के बाद की नियुक्तियों को भी इसका लाभ मिलेगा.
राजस्थान बजट

जयपुर. राजस्थान की विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बुधवार को फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए बजट पेश किया. इस मौके पर सीएम गहलोत ने पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए सरकारी सेवाओं से जुड़े सभी कर्मचारियों लिए आगामी वर्ष से पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी. सीएम गहलोत के इस फैसले से प्रदेश के काफी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. वहीं सीएम के इस फैसले का प्रदेश के हर नागरिक ने स्वागत किया है.

सीएम गहलोत ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर कहा हम सभी जानते हैं सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी भविष्य के प्रति सुरक्षित महसूस करें तभी वे सेवाकाल में सुशासन के लिए अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं. अतः 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए समस्त कार्मिकों के लिए मैं आगामी वर्ष से पूर्व पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करता हूं. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने राजस्थान के लिए इस बजट में कई घोषणा की हैं.

Rajasthan Budget 2022: सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान, जयपुर में बनेगा नया इंजीनियरिंग कॉलेज

राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को गहलोत सरकार ने बड़ी राहत दी है. बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना काल में सभी वर्ग के परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं,मैं अल्प-आय वर्ग के साथ-साथ समस्त 118 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने की दृष्टि से आगामी वर्ष 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क उपलब्ध करवाने की घोषणा करता हूं. इसके साथ-साथ समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट तक अनुदान तथा 150 से 300 यूनिट तक के उपभोग पर 2 रुपये प्रति यूनिट अनुदान की घोषणा करता हूं. इस प्रकार 300 यूनिट प्रतिमाह से अधिक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को भी स्लैब के अनुसार छूट का लाभ प्राप्त हो सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें