राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को CM गहलोत ने बजट में दी राहत, 50 यूनिट बिजली फ्री

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 11:34 AM IST
  • राजस्थान में आज बुधवार को बजट 2022 पेश हो रहा है. इस बजट में गहलोत सरकार ने राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं दी बड़ी राहत दी है. बजट पेश करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी.
राजस्थान बजट 2022

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा में प्रदेश के लिए बजट 2022 पेश कर रहे हैं. इस मौके पर राजस्थान की गहलोत सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए बिजली बड़ा ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए ऐलान किया है कि 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. सीएम गहलोत के इस ऐलान से राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है. इसके साथ ही इस बजट में मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना का दायरा बढ़ाया गया है जो अब 5 से बढ़ाकर 10 लाख तक कर दिया गया है.

वहीं गहलोत सरकार ने प्रदेश की बेरोजगारों पर ध्यान देते हुए भी ऐलान किया है कि हर साल 100 दिन का रोजगार बेरोजगारों को मिल सकेगा. सीएम गहलोत ने कहा कि 100 दिन के रोजगार के बाद राज्य सरकार 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार देगी, इस पर सालाना तकरीबन 800 करोड रुपए का खर्च होगा. इसके साथ ही मनरेगा में भी रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे.

किसान कर्जमाफी की तैयारी में गहलोत सरकार, कमर्शियल बैंकों से लिया 2,500 करोड़ का ऋण होगा माफ

बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना के हालात रहे 2 साल तक प्रदेश की सरकार ने 70 प्रतिशत जन घोषणा पत्र के वादे पूरे किये. पिछले बजट के बाद कोरोना की तीसरी लहर आई, हमारे कोरोना मैनेजमेंट की सराहना हुई, हमने विकास की गति बरकरार रखते हुए काम किया. अब हमारे बजट में किसानों, पशु पालकों, व्यापारियों, विद्यार्थियों, चिकित्सा, विशेषज्ञों सिविल सोसाइटी समेत सभी वर्गों को ध्यान रखा गया है.

वहीं इस बजट के शुरू होने से पहले विधानसभा की कार्यवाही के समय सदन की बैठक शुरू होते ही विपक्ष ने रीट के मामले पर विरोध जताया. इसके बाद स्पीकर सीपी जोशी ने विपक्ष नसीहत देते हुए कहा कि विरोध के दूसरे तरीके भी होते हैं और दूसरे मौके भी होते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें