Rajasthan Budget 2022: सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान, जयपुर में बनेगा नया इंजीनियरिंग कॉलेज

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 12:17 PM IST
  • राजस्थान की गहलोत सरकार आज बुधवार को विधानसभा में बजट पेश कर रही है. बजट 2022 में सीएम अशोक गहलोत ने शिक्षा क्षेत्र का भी खास ध्यान रखा है. सीएम गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा जयपुर के खेतान स्कूल में 100 करोड़ की लागत से इंजीनियरिंग कॉलेज बनेगा.
राजस्थान बजट

जयपुर. राजस्थान की जनता के लिए प्रदेश की गहलोतो सरकार आज बुधवार को बजट 2022 पेश कर रही है. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा क्षेत्र को लेकर भी कई ऐलान किए हैं. विधानसभा में बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश की राजधानी जयपुर में नया इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेगा. जयपुर के खेतान स्कूल में 100 करोड़ की लागत से इंजीनियरिंग कॉलेज बनाया जाएगा. वहीं हर जिले में 50 लाख की लागत से वाचनालय खोले जाएंगे और स्व अध्ययन करने वाले अभ्यर्थियों को मुफ्त में पत्र पत्रिकाएं मिलेगी. इसके साथ ही सीएम ने घोषणा की कि चूरू के महिला कॉलेज को पीजी कॉलेज में क्रमोन्नत किया जाएगा.

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की शिक्षा पर ध्यान देते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों से वंचित ग्राम पंचायतों में स्कूल खुलेंगे. इसके साथ ही सीमावर्ती जिलों में प्राथमिक शिक्षा पर विशेष ध्यान रखा जाएगा, सीमावर्ती जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पर प्राथमिक स्कूलों को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत करेंगे और ग्राम पंचायत स्तर पर उच्च प्राथमिक स्कूलों को माध्यमिक में क्रमोन्नत करेंगे.

राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को CM गहलोत ने बजट में दी राहत, 50 यूनिट बिजली फ्री

इसके साथ ही प्रतियोगी प्रतीक्षा करने वालों को भी सीएम ने तोहफा देते हुए कहा कि दिल्ली के उदयपुर हाउस में युवाओं के लिए 250 कमरों का हॉस्टल बनेगा जिसमें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र ठहर पाएंगे. बजट के शुरू होने से पहले विधानसभा की कार्यवाही के समय सदन की बैठक में विपक्ष ने विरोध जताया. वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक शेर से बजट की शुरुआत की. सीएम ने शेर पढ़ते हुए कहा- न पूछो मेरी मंजिल क्या है, अभी तो सफर का ईरादा किया है, न हारुंगा हौसला उम्र भर,ये मैनैं किसी से नहीं, खुद से वादा किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें