राजस्थान कैबिनेट विस्तार: 'एक व्यक्ति, एक पद' फॉर्मूला से होंगे बड़े बदलाव

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 9:06 AM IST
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिल्ली पहुंचने के बाद राजस्थान सरकार में मंत्रिमंडल में जल्द ही फेरबदल हो सकता है. फेरबदल करते हुए कांग्रेस राजस्थान में 'एक व्यक्ति, एक पद' वाला फॉर्मूला लागू करने जा रही है.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक हुई. जल्द ही राज्य में कैबिनेट विस्तार हो सकता है.

राजस्थान. राजस्थान में पंजबा जैसे स्थिति न हो उसके लिए कांग्रेस एक्टिव मोड में आ गई है. इसके साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक हुई जिसके कई मायने निकाले जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिल्ली पहुंचने के बाद राजस्थान सरकार में मंत्रिमंडल में जल्द ही फेरबदल हो सकता है. फेरबदल करते हुए कांग्रेस राजस्थान में 'एक व्यक्ति, एक पद' वाला फॉर्मूला लागू करने जा रही है. इस फॉर्मूले के लागू होने के बाद एक व्यक्ति किसी एक ही पद पर रह सकता है. इस फॉर्मूले का सबसे ज्यादा असर मुख्यमंत्री गहलोत पर होगा, क्योंकि उनके कई मंत्रियों की कुर्सी जा सकती है.

इन मंत्रियों के हटने की संभावना

सूत्रों के मुताबिक इस फॉर्मूले के चलते गहलोत मंत्रिमंडल के तीन वरिष्ठ सदस्यों को उनके पद से हटाए जाने की संभावना है, क्योंकि उन्हें पहले ही पार्टी में जिम्मेदारी दी जा चुकी है. इनमें राजस्थान पीसीसी प्रमुख गोविंद डोटासरा, एआईसीसी पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, गुजरात के एआईसीसी प्रभारी रघु शर्मा के फेरबदल में बाहर होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि उन्होंने खुद से ही मंत्रिमंडल से हटने की इच्छा जताई है. तीनों का कहना है कि उन्हें पार्टी के लिए काम करना है, इसलिए मंत्री पद से मुक्त किया जाए.

जयपुर: पर्यटन विभाग की पेइंग गेस्ट हाउस के लिए नई स्कीम जारी, सैलानियों को मिलेगी राहत

मंत्रिमंडल में नौ पद रिक्त

इसके बाद गहलोत के मंत्रिमंडल में नौ पद रिक्त हैं और अगर तीन मौजूदा मंत्रियों को हटा दिया जाता है तो एक दर्जन नए मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा. सूत्रों के अमुसार, इन जगहों पर सचिन पायलट समर्थकों को लाया जा सकता है. इसके साथ ही कैबिनेट विस्तार के अलावा कुछ राजनीतिक नियुक्तियां भी होनी हैं.

राजस्थान में कैबिनेट विस्तार जल्द, दिल्ली से जयपुर लौटे गहलोत, 3 मंत्रियों का हटना तय

2023 विधानसभा चुनावों पर भी चर्चा

बता दें कि इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आवास पर पार्टी महासचिवों प्रियंका गांधी वाड्रा और केसी वेणुगोपाल के साथ बैठक की. बैठक में राजस्थान के एआईसीसी प्रभारी अजय माकन भी मौजूद थे. बैठक के बाद, माकन ने कथित तौर पर कहा कि राजस्थान में राजनीतिक स्थिति में कैबिनेट विस्तार की उम्मीद है. वहीं इसके साथ राज्य में 2023 विधानसभा चुनावों के रोडमैप पर भी चर्चा की गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें