राजस्थान में कैबिनेट विस्तार जल्द, दिल्ली से जयपुर लौटे गहलोत, 3 मंत्रियों का हटना तय

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 6:52 PM IST
  • राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द होने वाला है. गहलोत और पायलट गुट में कैबिनेट फेरबदल पर सहमति बन गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करके जयपुर लौट आए हैं. गहलोत कैबिनेट से 3 मंत्रियों का हटना तय है. 8-12 नए चेहरे मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.
राजस्थान में कैबिनेट विस्तार जल्द, दिल्ली से जयपुर लौटे गहलोत, 3 मंत्रियों का हटना तय

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिल्ली दौरे से राजस्थान की सियासत एक बार फिर गर्मा गई है. प्रदेश में लंबे समय से अटके मंत्रिमंडल विस्तार के अब जल्द पूरे होने कयास लगाए जा रहे हैं. साथ ही तीन मंत्रियों के पद से हटना तय माना जा रहा है. इनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का नाम शामिल है. इनकी जगह सचिन पायलट खेमे के विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. 

दरअसल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिल्ली में बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. सीएम गहलोत गुरुवार को फिर से जयपुर लौट आए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गहलोत और पायलट खेमे में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सहमति बन गई है. अब सोनिया गांधी की मंजूरी का इंतजार है.

उपचुनाव में अच्छे प्रदर्शन के बाद कांग्रेस-BJP का खेल बिगाड़ने की तैयारी में बेनीवाल की RLP !

गहलोत मंत्रिमंडल में नए चेहरों को मिलेगा मौका

गहलोत के नए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल किया जाएगा. इसमें गहलोत और पायलट दोनों गुट के नेताओं को तरजीह दी जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 से 12 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं, जिनमें से आधे नए चेहरे होंगे.

पूर्व में हटाए गए पायलट गुट के नेताओं को फिर मिलेगी कुर्सी

पिछले साल सचिन पायलट बगावत के बाद उनके गुट के नेताओं को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था. अब फिर से पायलट गुट के विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि सचिन पायलट खुद कोई पद नहीं लेने के मूड में नहीं हैं. मंत्री पद से बर्खास्त किए गए नेताओं में हरीश मीणा, विश्वेंद्र सिंह का नाम शामिल है.

तीन मंत्रियों की जाएगी कुर्सी

गहलोत सरकार में तीन मौजूदा मंत्रियों की कुर्सी जाना तय है. मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के मुताबिक रघु शर्मा, हरीश चौधरी और गोविंद सिंह डोटासरा को मंत्री पद से हटाया जाएगा. हाल ही में रघु शर्मा को गुजरात और हरीश चौधरी को पंजाब का कांग्रेस प्रभारी बनाया गया था, वहीं गोविंद सिंह डोटासरा राजस्थान के कांग्रेस अध्यक्ष हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें