गावों में गरीबों को घर बनाकर देने में देश में राजस्थान आया पहले नंबर पर

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Mar 2021, 2:12 PM IST
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास देने के मामले में राजस्थान राज्य देश में नंबर एक पर आया है.
गावों में गरीबों को घर बनाकर देने में देश में राजस्थान आया पहले नंबर पर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगों को आवास बनाकर देने में राजस्थान राज्य देश में नंबर एक पर आया है. प्रधामंत्री आवास योजना-ग्रामीण के दूसरे चरण की रैंकिंग में राजस्थान यह नंबर एक रैंकिंग हासिल की है. ग्रामीण विकास मंत्रालय के परफॉर्मेन्स इन्डेक्स में 65.16 अंकों के साथ पहला और झारखंड ने 61.79 अंकों के साथ दूसरा स्थान पाया है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले उन परिवारों को आवास उपलब्ध करवाया जाता जिनके पास रहने के लिए पक्का आवास नहीं होता है. यह सहायता आर्थिक, सामाजिक और जातिगत आधार पर उपलब्ध करवाई जाती है.

कांस्टेबल भर्ती के तहत आज से होने वाले फिजिकल टेस्ट पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

दोनों चरणों में स्वीकृत 13.35 लाख आवासों बनाए 10.92 लाख आवास

राजस्थान राज्य ने प्रथम चरण में मंजूर 6.87 लाख आवासों में से 6.72 लाख आवास व दूसरे चरण में 6.48 लाख आवासों में 4.20 लाख आवास पूरे हो चुके है. राजस्थान ने दोनों चरणों में अब तक स्वीकृत 13.35 लाख आवासों में से 10.92 लाख आवास बनाकर ग्रामीण क्षेत्र के गरिबों को मुहैया करवा दिए है. यह कुल स्वीकृत आवासों का 81.87 है.

बीसलपुर से जयपुर के लिए अतिरिक्त पानी लेने की तैयारी, विभाग ने भेजा प्रस्ताव

ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना 2011 के आधार पर तैयार स्थाई वरीयता सूची में सभी पात्र परिवारों को आवास स्वीकृति जारी कर दी गई है. इसके साथ ही केंद्र सरकार को अतिरिक्त चिन्हित परिवारों की सूची भी स्वीकृति के लिए भेजी जा चुकी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें