गहलोत सरकार ने 3 अल्पसंख्यक गर्ल्स स्कूल के निर्माण को दी मंजूरी, राज्य बजट पर पड़ेगा असर

Somya Sri, Last updated: Sat, 4th Dec 2021, 9:34 AM IST
  • सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में 3 3 अल्पसंख्यक बालिका आवासीय विद्यालयों के निर्माण की स्वीकृति दे दी है. जिससे अल्पसंख्याक लड़कियों को शिक्षा के बेहतर अवसर मिले. इसके लिए राज्य के बजट पर करीब 45 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. वहीं सीएम ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में हेल्थ पैकेज के दरों में भी वृद्धि की है.
सीएम अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर, चार दिसंबर (एजेंसी): राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज 2 बड़े फैसले लिए हैं. अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में 3 अल्पसंख्यक बालिका आवासीय विद्यालयों के निर्माण की स्वीकृति दे दी है. यानी अब राज्य में तीन माइनॉरिटी गर्ल्स स्कूल खोले जाएंगे. इसके लिए राज्य के बजट पर करीब 45 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इसका मकसद अल्पसंख्यक बालिकाओं को शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान करना है. वहीं अशोक गहलोत सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में हेल्थ पैकेज के दरों में भी वृद्धि की है.

जानकारी के मुताबिक गहलोत ने प्रत्येक आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए 15 करोड 10 लाख रुपये का अतिरिक्त बजट प्रावधान करने की मंजूरी दी है. एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने सीकर, बाड़मेर जिले की सेड़वा तहसील के गांव बुरहान का तला और भरतपुर जिले के पहाड़ी में अल्पसंख्यक बालिका आवासीय विद्यालय के निर्माण की मंजुरी दी है. सीएम ने इसके लिए कुल 45 करोड़ 30 लाख रूपये का अतिरिक्त प्रावधान करने की स्वीकृति दी है.

राजस्थान में एक परिवार के पांच लोग संक्रमित, साउथ अफ्रीका से आए रिश्तेदार के संपर्क में था परिवार

बता दें कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से इन क्षेत्रों में अल्पसंख्यक बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने के बेहतर अवसर मिल सकेंगे. वहीं एक अन्य बयान में मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में स्वास्थ्य लाभ पैकेज की दरों को अधिक तर्कसंगत बनाए जाने के उद्देश्य से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ पैकेज की दरों में वृद्धि को मंजूरी दी है. गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश में अधिक संख्या में बड़े और नए निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ पाएंगे. जिससे लोगों को स्वास्थ्य व इलाज का बेहतर अवसर मिल सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें