राजस्थान की गहलोत सरकार ने डिफाल्टर्स किसानों को दी राहत, मिलेगा फसली ऋण

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 10:27 AM IST
  • गहलोत सरकार ने डिफाल्टर्स किसानों को भी फसली ऋण दिया जाने का आदेश दिया.आदेश के बाद सहकारिता विभाग ने ऋण बांटना शुरू कर दिया. खास बात यह है कि जिन किसानों ने सरकार से लिया ऋण नहीं चुकाया है उनको भी लोन दिया जाएगा.
Rajasthan chief minister Ashok Gehlot (ANI)

जयपुर. राजस्थान की गहलोत सरकार ने अवधिपार यानि डिफाल्टर किसानों को बड़ी राहत देते हुए फसली ऋण दिए जाने का आदेश दिया है. सरकार के आदेश के बाद सहकारिता विभाग ने ऋण बांटना शुरू कर दिया. खास बात यह है कि जिन किसानों ने सरकार से लिया ऋण नहीं चुकाया है उनको भी लोन दिया जाएगा, लेकिन अभी भी कई डिफाल्टर्स किसान ऐसे भी है जिन्हें लोन मिलना अभी बाकी है.

25 हजार से ज्यादा किसानों को मिला लोन

राज्य सरकार ने प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाते हुए किसानों को लोन देने का प्रयास कर रही है. अपने प्रयासों को सफल बनाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. अब तक अभियान के चलते 25 हजार से ज्यादा किसानों को ऋण मिल चुका है.

गहलोत सरकार में बाल दिवस पर राजस्थान विधानसभा चलाएंगे बच्चे, अध्यक्ष से लेकर नेता तक बनेंगे

7.5 लाख लोन बांटने के लक्ष्य

राज्य की गहलोत सरकार लगातार किसानों के पक्ष में बड़े फैसले ले रही है. सरकार ने प्रदेश में 7.5 लाख डिफाल्टर्स किसानों को ऋण बंटने का लक्ष्य तय किया है. हालांकि अपैक्स बैंक की लापरवाही के चलते पहले आवेदन तक नहीं आ पा रहे थे लेकिन सरकार की कोशिशों के चलते अब किसानों को राहत मिलने लगी है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों के लेकर CM गहलोत ने PM मोदी को लिखी चिठ्ठी, बोले- और कम करें एक्साइज ड्यूटी

बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए राजस्थान सरकार ने डिफाल्टर किसानों को भी शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर फसली ऋण देने का फैसला लिया था। राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि ऐसे सभी किसान जो ऋण माफी में अपात्र थे और उन्होंने समय पर अपना फसली ऋण चुका दिया था. उन्हें अब भी फसली ऋण दिया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें