राजस्थान सरकार ने VAT में की कटौती, पेट्रोल 4 और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 6:17 AM IST
  • अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान में पेट्रोल पर 4 रुपए और डीजल पर 5 रुपए वेट को कम कर दिया है. सरकार का कहना है कि इससे सरकार को सालाना 3500 करोड़ का नुकसान होगा.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.( फाइल फोटो )

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई. मंत्रिमंडल की इस बैठक में राजस्थान सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वेट लगने वाले वेट को लेकर चर्चा की. जिसके बाद सरकार ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि पेट्रोल पर 4 रुपए और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर वेट को कम किया जाएगा. ईधन की कीमतों पर वेट कम हो जाने के बाद राजस्थान के लोगों को तेल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी. अशोक गहलोत ने कहा है कि इस फैसले के बाद राज्य सरकार को 3500 करोड रुपए की वार्षिक राजस्व की हानि होगी.

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा था जिसके बाद देश के ज्यादातर राज्य में पेट्रोल और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया. दीपावली पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया जिसके बाद तेल की कीमतों में भारी कमी आ गई. केंद्र के फैसले के बाद ज्यादातर राज्यों की सरकारों ने पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था. लेकिन राजस्थान सरकार अभी तक इस पर विचार कर रही थी. सरकार के इस फैसले से राजस्थान के लोगों को तेल खरीदने के लिए कम पैसे खर्च करने पडेंगे.

गहलोत ने टीचरों से पूछा ऐसा सवाल, जवाब सुनकर उड़ गई CM के चेहरे की रंगत, जानिए

बता दें कि देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा था. अक्टूबर के महीने में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 24 बार बढ़ोत्तरी की थी. यह कंपनियो द्वारा एक महीने में सबसे ज्यादा बार की जाने वाली बढ़ोत्तरी थी. राजस्थान में सबसे पहले पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंचा था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें