महिलाओं की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय समितियां बना रही है राजस्थान सरकार

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Aug 2021, 2:50 PM IST
  • राजस्थान सरकार प्रदेश में महिलाओं के लिए त्रिस्तरीय महिला समाधान समितियों का तंत्र विकसित करने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के फैसले के बाद अब इन समितियों में ही महलिआों की सुरक्षा और शिकायतों का समाधान होगा.
महिलाओं की शिकायतों के समाधान के लिए त्रिस्तरीय समितियां बना रही है गहलोत सरकार

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय समितियां बना रही है राजस्थान सरकार. राज्य सरकार द्वारा गठित होने वाली त्रिस्तरीय समितियों में महिलाओं से संबंधित शिकायतों की निगरानी व निस्तारण होगा. महिला अधिकारता विभाग की आयुक्त रश्मी गुप्ता ने बताया कि राज्य के हर कार्यक्षेत्र पर जल्द ही स्थानीय महिला सुरक्षा और समाधान समितियों की जानकारी के लिए पट्टिका लगाई जाएंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय समितियों में एक महिला शिकायत निवारण समिति बनाई गई है. यह समिति महिलाओं से जुड़ी शिकायतों का निस्तारण सखी और वन स्टॉप सेंटर्स के माध्यम से करेंगी.

इसके साथ ही रश्मि ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा संगठित, असंगठित, औपचारिक एवं अनौपचारिक आदि क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं की शिकायत निवारण एवं समस्या समाधान अब जल्द होगा. क्योंकि राजस्थान सरकार की त्रिस्तरीय महिला समाधान समितियों का जो तंत्र विकसित किया जा रहा उसमें इन सभी समस्याओं का ही देखा जाएगा. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा स्थापित की जाने वाली इन समितियों से महिला सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे प्रयासों को भी संबल मिलेगा.

वहीं जरूरतमंद महिलाओं को संभाग स्तर पर गठित होने वाली समितियों द्वारा कानूनी सहायता भी दी जाएगी. राजस्थान सरकार द्वारा विकसित होने वाली त्रिस्तरीय महिला समाधान समितियों के लिए सखी, वन स्टॉप सेंटर, महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र, गरिमा हेल्पलाइन, 181 महिला हेल्पलाइन जैसे सेंटर बनाए जाने हैं. इन सेंटर पर आने वाली सभी शिकायतों का जल्द समाधान होगा आवश्यकता के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी.

खाप पंचायत का अजीब फैसला, फरमान ना मानने पर बुजुर्ग महिला पर 40 लाख जुर्माना

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें