गहलोत सरकार ने दी राहत, UP मतदाताओं को वोट डालने के लिए मिलेगी वेतन सहित छुट्टी

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 4:48 PM IST
  • राजस्थान सरकार ने वोट डालने के लिए छुट्टी देने का निर्णय लिया है. इसके लिए उनका वेतन नहीं काटा जाएगा. दरअसल राजस्थान राज्य में यूपी के पंजीकृत मतदाताओं की अच्छी खासी तादात है.
Rajasthan chief minister Ashok Gehlot

जयपुर. राजस्थान की गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) ने उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर बड़ा फैसला लिया है. राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने उत्तर प्रदेश के पंजीकृत मतदाताओं को विशेष राहत प्रदान की है. सरकार ने वोट डालने के लिए छुट्टी देने का निर्णय लिया है. दरअसल राजस्थान राज्य में यूपी के पंजीकृत मतदाताओं की अच्छी खासी तादात है. जिसको देखते हुए मतदान दिवस पर मतदान के लिए गहलोत सरकार ने सवैतानिक अवकाश देने का निर्णय लिया है. इन सभी मतदाताओं को एक दिन की छुट्टी मिलेगी और इसके लिए उनका वेतन नहीं काटा जाएगा.

राजस्थान सरकार ने फैसला लिया है कि सभी मतदाताओं को मतदान दिवस 10, 14, 20, 23 और 27 फरवरी, 3 एवं 7 मार्च 2022 को उनके द्वारा आवेदन करने पर सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा. राज्य सरकार यूपी चुनाव में वोट डालने के लिए छुट्टी देगी. इसके लिए राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिए है.

रिश्वत लेते पकड़ा गया पूरा दफ्तर,कहा-मंदिर में प्रसाद चढ़ाने आए तो कैसे मना करें

 

इन कर्मचारियों को किया गया अधिकृत

सामान्य प्रशासन (ग्रुप-2) विभाग की ओर से जारी आदेशनुसार राज्य के समस्त जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी, विभिन्न विभागों, बोर्ड व निगमों के विभागाध्यक्षों को इन कर्मचारियों व अधिकारियों को सवैतनिक अवकाश देने के लिए अधिकृत किया गया है.

वेतन काटे बिना मिलेगा अवकाश

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य सरकारों को वेतन काटे बिना छुट्टी देनी होती है. बता दें कि इससे पहले भी यूपी विधानसभा के चुनाव होने पर यूपी के पंजीकृत मतदातओं को सवैतनिक अवकाश दिया गया था. राज्य में पिछले साल हुए ग्राम पंचायत चुनावों के उपचुनाव में भी राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को संबंधित क्षेत्र के मतदाताओं को सवैतनिक देने के निर्देश दिए थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें