राजस्थान में 31 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती को सीएम अशोक गहलोत की मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Oct 2020, 7:29 PM IST
  • बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की भर्ती होगी. इसे सीएम अशोक गहलोत ने मंजूरी दी है. रीट परीक्षा होने के बाद ही शिक्षक भर्ती किए जाएंगे 
राजस्थान में 31 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती को सीएम अशोक गहलोत की मंजूरी

जयपुर. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को समय से सरकारी शिक्षक भर्ती का लाभ देने के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नई भर्तियों के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दी है. इससे बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेगे। रीट परीक्षा होने के बाद इन शिक्षकों को भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती से राज्य सरकार पर 2 साल तक परीवीक्षा काल में 881.61 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा. इतना ही नहीं इसके बाद 1717.40 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार भी राज्य सरकार को उठाना होगा. 

इस भर्ती के लिए रीट परीक्षा ली जानी है. इसके लिए अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए. चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं. अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है. इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो. 

जयपुर में कपड़ों की आड़ में हथियार तस्करी कर रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की ओर से वर्ष 2020-21 के बजट भाषण में कुल 53 हजार पदों की भर्ती की घोषणा की थी. इन पदों में से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के हैं. शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था,  जिसे अब मंजूरी दे दी गई है. 

राज्य सरकार की ओर से 282 क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2489 अस्थाई पदों को भरे जाने की मंजूरी दे दी गई है। इनमें से प्रधानाध्यापक के 104,  वरिष्ठ अध्यापक के 1692, अध्यापक के 411 एवं कनिष्ठ सहायक के 282 पद शामिल हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें