राजस्थान में ट्रांसजेंडर वेलफेयर फंड, सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए 2.5 लाख देगी सरकार

Prachi Tandon, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 5:31 PM IST
  • राजस्थान में ट्रांसजेंडर वेलफेयर फंड का गठन किया गया है. अशोक गहलोत सरकार सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए 2.5 लाख रुपए देगी.
राजस्थान में सेक्स चेंज कराने के लिए सरकार ढाई लाख रुपए देगी.(सांकेतिक फोटो)

जयपुर. राजस्थान ट्रांसजेंडर वेलफेयर फंड का गठन करने वाला पहला राज्य बन गया है. विशेष तौर पर ट्रांसजेंडर कल्याण को समर्पित कोष का उपयोग समुदाय के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए किया जाएगा. ट्रांसजेंडर वेलफेयर फंड का उपयोग समुदाय के सदस्यों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए किया जाएगा. अशोक गहलोत सरकार सेक्स चेंज के लिए भी आर्थिक सहायता देगी. राज्य में लिंग परिवर्तन के लिए ढाई लाख रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे.

राजस्थान में 2016 में ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन किया था. इस बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में सामाजिक न्याय विभाग के मंत्री के साथ ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन सदस्य थे. कल्याण कोष गहलोत सरकार के बजट 2021-22 का हिस्सा है. ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड की सदस्य पुष्पा नाई ने सरकार के फैसले का स्वागत करतेहुए कहा कि राजस्थान ट्र्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग विकास कोष देने वाला देश का पहला राज्य है. पुष्पा नाई ने बताया कि वेलफेयर फंड ट्रांसजेंडर के कौशल विकास, जागरुकता, शिक्षा, छात्रावास और सामुदायिक हॉल आदि पर केंद्रित रहेगा. स्वरोजगार और कौशल विकास के लिए 21 से 50 साल के ट्रांसजेंडर को 25 प्रतिशत लागत या अधिकतम 50 हजार रुपए दिए जाएंगे. 

क्या फिल्म, वेब सीरीज घटाता है अटैक रिस्क, हार्ट की बीमारी में गहलोत को डॉक्टरों की सलाह

ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड की सदस्य पुष्पा नाई ने बताया कि सरकार ने वार्षिक फंड आवंटन में 8.82 करोड़ रुपए की राशि दी है. इसी के साथ राजस्थान सरकार लिंग परिवर्तन के लिए ढाई लाख रुपए प्रति आवेदक को देगी. पुष्पा नाई ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार राजस्थान में 16 हजार 500 ट्रांसजेंडर हैं. पुष्पा ने इसी के साथ बताया कि अब ट्रांसजेंडरों की आबादी करीब 75 हजार पहुंच गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें