राजस्थान: सहकारी समिति और उपभोक्ता भंडार की भर्ती परीक्षा 17 जुलाई को होगी

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 4:46 PM IST
  • राजस्थान की सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि सहकारी समिति और उपभोक्ता भंडार के 385 पदों की भर्ती परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा ऑनलाइन होगी. उन्होंने कहा कि परीक्षा का प्रवेश पत्र  जल्द ही अभ्यर्थियों के लिए जारी किया जाएगा. 
17 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी(फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान में सहकारी उपभोक्ता हॉलसेल भण्डारों और क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में विभिन्न संवर्ग के 385 पदों पर भर्ती के लिए 17 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन पदों के लिए भर्ती परीक्षा होगी उनमें बी वर्ग में कलर्क, जूरियर असिस्टेन्ट, सेल्समेन, गोडाउन कीपर, स्टोर कीपर, टाईपिस्ट व कैश्यिर के पद शामिल है। 

यह भर्ती परीक्षा राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र शीघ्र ही बोर्ड की वेबसाइट अपलोड कर दिय जाएंगे, जहां से अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।  

भारत सरकार की टीम ने निरीक्षण के बाद जयपुर के जाहोता को ‘ओडीएफ प्लस’ घोषित किया

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित इस परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 100 होगी तथा प्रश्न पत्र हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। 

उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र में आंकिक क्षमता के 40 प्रश्न, राजस्थान का सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न व राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम, 2001 और राजस्थान सहकारी सोसायटी नियम, 2003 एवं राजस्थान में सहकारी संरचना के 20 प्रश्न होंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षा की अवधि 120 मिनट की होगी। प्रश्न का गलत उत्तर अंकित होने पर अंको मेंं कोई कटौती नहीं होगी।

राजस्थान में इस जगह बनेगा दुनिया का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें