राजस्थान में अब ऑनलाइन होगी टीचरों की अटेंडेंस, नहीं तो रुक जाएगी सैलेरी

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Aug 2021, 6:13 PM IST
  • राजस्थान शिक्षा विभाग कर्मचारियों के लिए नई व्यवस्था लागू कर रही है.अब ऑनलाइन उपस्थिति का वेरिफिकेशन करने के बाद ही शिक्षकों को वेतन मिल पाएगा.
इस विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन दर्ज करवाएं उपस्थिति

राजस्थान शिक्षा विभाग कर्मचारियों के लिए नई व्यवस्था लागू कर रही है. इससे पहले कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने की व्यवस्था दर्ज कराई गई है. लेकिन इसके बाद भी कर्मचारी सही तरीके से उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं. इसके बाद नई व्यवस्था लागू करने की बात की गई है.यह नई व्यवस्था 1 सितंबर से लागू होगी. अब ऑनलाइन उपस्थिति का वेरिफिकेशन करने के बाद ही शिक्षकों को वेतन मिल पाएगा.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. नई व्यवस्था स्कूलों और कार्यालयों में कार्यरत सभी कार्मिकों पर लागू होगी. संबंधित अधिकारी दोपहर 2 बजे के बाद ऑनलाइन उपस्थिति की मॉनिटरिंग करेंगे. प्रत्येक दिन शाम 5 बजे तक ऑनलाइन उपस्थिति मॉड्यूल के जरिए शाला दर्पण पोर्टल पर शत-प्रतिशत उपस्थिति अंकन सुनिश्चित करेंगे।. यदि किसी कार्मिक की निर्धारित अवधि और समय सीमा में ऑनलाइन उपस्थिति किसी कारण से पोर्टल पर दर्ज नहीं हुई है तो इसमें सुधार का मौका भी दिया जाएगा.

Alert: आज शाम से दो दिन बंद रहेंगी HDFC बैंक की सेवाएं, जानें कब होगा शुरू

राज्य के कई स्कूल को कर्मचारियों ने कई महिनों तक हाजिरी नहीं लगाई थी. हाजिरी न लगाने का मामला आने के बाद राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के साथ-साथ परियोजना निर्देशक ने जिलों के एससीओ को कारण बताओ नोटिस भेजा था. इस नोटिस में कहा गया था कि कार्मिक अपनी उपस्थिति क्यों नहीं दर्ज करवा रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें