इन स्टूडेंट्स को 10000 की स्कॉलरशिप, फिर 2 लाख सालाना की नौकरी दिलाएगी राजस्थान सरकार

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 11:27 AM IST
  • पिछले सत्र और वर्तमान सत्र के गणित स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी. सभी को स्कॉलरशिप के बाद 2.2 लाख सालाना की नौकरी भी दी जाएगी.
स्कॉलरशिप के साथ शिक्षा विभाग दिलाएगा नौकरी.

जयपुर. राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से पिछले सत्र के गणित विषय की परीक्षा मेंं पास हुए विद्यार्थियों और वर्तमान सत्र के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप का ऐलान किया गया है. शिक्षा विभाग ऐसे स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के साथ नौकरी भी उपलब्ध कराएगी. इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा करवाई जाएगी, जिसके बाद चयनित स्टूडेंट्स को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर नौकरी पर रखा जाएगा . इसके लिए जल्द ही ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अभी परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है.

दरअसल शिक्षा विभाग और एचसीएल कंपनी के बीच स्टूडेंट्स को स्कॉलशिप और नौकरी दिलाने को लेकर करार हुआ है. एचसीएल कंपनी जल्द ही इसके लिए परीक्षा का आयोजन करवाएगी, जो ऑनलाइन होगी. परीक्षा में सफल होने के बाद चयनित स्टूडेंट्स को नौकरी से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी. परीक्षा के माध्यम से चयनित स्टूडेंट्स को पहले छह महीने से एक साल तक ट्रेनिंग करनी होगा. कंपनी द्वारा ही ट्रेनिंग व इंटर्नशिप के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

REET: बत्तीलाल के साथी का खुलासा, परीक्षा से पहले मिला था पेपर, कमाए थे करोड़ों

ट्रेनिंग के दौरान आर्थिक सहायता व स्कॉलरशिप के रूप में विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये भी दिए जाएंगे. इसके बाद ट्रेनिंग पूरी होने पर विद्यार्थियों नौकरी दी जाएगी. नौकरी में उन्हें 1.70 लाख से 2.2 लाख रुपये तक सालाना दिए जाएंगे.

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेश सौरभ स्वामी ने प्रदेश के सभी शिक्षा जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि, इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को मिल सके इसके लिए इसमें विद्यार्थियों को शामिल किया जाए.

CM उम्मीदवार बने बैठे BJP नेताओं में सेंस नहीं, मूर्ख और बेवकूफ हैं: अशोक गहलोत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें