बिजली विभाग ने 2370 पदों के लिए फिर मांगे आवेदन, अब नए प्रावधानों से होगी भर्ती

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 8:29 PM IST
राजस्थान में बिजली कंपनियों में अलग अलग पदों के लिए पूर्व में करीब ढाई लाख आवेदन आ चुके हैं. अब एक बार फिर से आवेदन का मौका देने से माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में आवेदन आएंगे.
राजस्थान विद्युत निगम में आवेदन की तिथि हुई जारी .

जयपुर. राजस्थान की पांचों विद्युत निगमों में 2370 पदों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है. अब 7 से 21 जून के बीच आवेदन कर सकेंगे. बता दें राजस्थान सरकार की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को आयु एवं फीस में अन्य आरक्षित वर्गों के समान सीधी भर्ती में छूट देने का निर्णय किया गया .

 

इस फैसले की अनुपालना में राज्य के पांचों विद्युत निगमों ने भी अपने नियमों में आवश्यक संशोधन किए हैं. इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से लिए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार परीक्षा केन्द्र अब केवल राजस्थान राज्य में ही रखे जाएंगे. निगमों ने आज संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी गई है.

जयपुर में डीज़ल चोर गिरोह का पर्दाफाश, सुरंग बनाकर करते थे चोरी

पांचों विद्युत निगमों में की जा रही सीधी भर्ती के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की ओर से सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता, कनिष्ठ रसायनज्ञ, लेखाधिकारी, कार्मिक अधिकारी एवं सूचना सहायक के कुल 1075 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे.

 जबकि राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड ने सहायक कार्मिक अधिकारी, कनिष्ठ विधि अधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, आशुलिपिक एवं कनिष्ठ सहायक या वाणिज्यिक सहायक-।। के 1295 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे.

 

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पूर्व में निर्धारित फीस के अनुसार अधिक राशि जमा कराई है. उन्हें  दर की तुलना में अधिक भुगतान की गई राशि निगमों द्वारा स्वतः ही लौटा दी जाएगी तथा इसके लिए उन्हें पृथक से कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी.

राजस्थान के सबसे बड़े स्टेडियम के टेनिस कोच ने प्लेयर को बनाया हवस का शिकार

प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार ने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर लिए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार इन सभी पदों के लिए अब परीक्षा केन्द्र केवल राजस्थान राज्य में ही रखे जावेंगे. पूर्व में प्राप्त आवेदन पत्रों में सभी अभ्यर्थियों से परीक्षा केन्द्रों हेतु अनिवार्य रूप से राजस्थान राज्य के शहरों के विकल्प भी लिए गए थे, अतः उन्हे इस बाबत पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी.

 

बता दें कि दो दिन पहले सीएम अशोक गहलोत के साथ बिजली विभाग की बैठक में प्रमुख सचिव ने बताया था कि विभिन्न विद्युत कंपनियों में कुल 2,370 स्वीकृत पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति फरवरी माह में जारी की गई थी. जिसमें लगभग ढाई लाख आवेदन प्राप्त हुए थे. उन्होंने कहा था कि आगामी दो माह में ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कर इन पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी. साथ ही शेष 4 हजार 124 पदों पर आगामी 3 वर्ष में होने वाली रिक्तियों की भर्ती के लिए योजना प्रक्रियाधीन है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें