बिजली संकट से जूझता राजस्थान, कोयले की कमी से 7 यूनिट बंद, 3,269 मेगावाट की कमी

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 6:10 PM IST
  • राजस्थान में फिर से बिजली का संकट बढ़ने लगा है. कोयले की कमी की वजह से प्रदेश की 7 यूनिट बंद हो गई हैं. प्रदेश में रबी की फसल की वजह से बिजली का लोड बढ़ने वाला है लेकिन इस स्थिति में बिजली संकट और गहरा सकता है. अभी की बात करें तो आने वाले समय में प्रदेश में 3 हजार मेगावाट बिजली की कमी पड़ सकती है.
बिजली संकट से जूझता राजस्थान, कोयले की कमी से 7 यूनिट बंद, 3,269 मेगावाट की कमी

राजस्थान. प्रदेश में बिजली की स्थिति बीच में ठीक होने के बाद एक बार फिर से बिजली संकट पैदा हो गया है. बिजली संकट में प्रदेश की 7 यूनिट बंद होने से स्थिति और अधिक खराब हो गई है. बिजली के प्रोडक्शन में कमी की वजह से बिजली संकट गहराता जा रहा है. रबी की फसली सीजन में जहां ट्यूबवेल पर कृषि बिजली कनेक्शन के लिए करीब 1 हजार मेगावाट और बिजली की डिमांड है. कोयले की कमी की वजह से कई यूनिट बंद है जिसकी वजह से वर्तमान में फसली सीजन में प्रदेश में करीब 3,269 मेगावाट बिजली की कमी पड़ सकती है.

प्रदेश में जरूरत 27 की आ रहा 20 रैक कोयला

प्रदेश में अभी तक कोयले की 21 रैक आ रही थी, लेकिन जिसमें 1 की कमी कर दी गई जिसके बाद अब 20 रैक राजस्थान पहुंच रही. वहीं, प्रदेश में बिजली व्यवस्था सुचारू तौर पर संचालित करने के लिए करीब 27 रैक की जरूरत है. अभी प्रदेश में बिजली एक्सचेंज से 2000 मेगावाट बिजली खरीदी जा रही है.

भारत का दूसरा वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा जयपुर मंडल का गांधीनगर स्टेशन

सूरतगढ़ प्लांट की5 और छबड़ा की 2 यूनिट बंद

राजस्थान में बिजली व्यवस्था सही करने के लिए बंद पड़ी यूनिट को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. अभी वर्तमान में छबड़ा प्लांट की 2 यूनिट बंद हैं और सूरतगढ़ थर्मल पावर प्लांट की 250 मेगावाट की 5 यूनिट बंद हैं. जिनको शुरू करने के लिए 7 रैक कोयले की रोजाना जरूरत है. मतलब एक यूनिट के लिए करीब 4 हजार टन कोयला चाहिए.

राजस्थान कैबिनेट विस्तार से पहले बदलाव, तीन मंत्री गोविंद डोटासरा, रघु शर्मा, हरीश चौधरी का इस्तीफा

इंडस्ट्रियल और कृषि क्षेत्र की वजह से बढ़ रहा लोड

सर्दी के मौसम में घरेलू बिजली की खपत में कमी आई है, लेकिन इंडस्ट्रियल, कमर्शियल कनेक्शन और कृषि बिजली कनेक्शन का लोड बढ़ रहा है. जिसकी वजह से बिजली संकट बढ़ रहा है. अभी वर्तमान में प्रदेश में 11 हजार 565 मेगावाट बिजली उपलब्ध है और जरूरत 13 हजार 994 मेगावाट की है और फसली सीजन में ये डिमांड 14 हजार 834 मेगावाट तक पहुंच सकती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें