राजस्थान सरकार की बैक टू वर्क योजना, 15 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 12:46 AM IST
  • राजस्थान सरकार बैक टू वर्क योजना के तहत महिलाओं को रोजगार देने जा रही है. इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने 3 साल में 15 हजार महिलाओं को नौकरी देने का लक्ष्य रखा है.
राजस्थान सरकार की बैक टू वर्क योजना, 15 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी

जयपुर. राजस्थान सरकार ने महिलाओं को बैक टू वर्क योजना के तहत रोजगार देने जा रही है. इस योजना के तहत सरकार 3 साल में 15 हजार महिलाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा है. इतना ही नहीं इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम का अवसर उपलब्ध कराने के लिए योजना शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोल गहलोत के अनुसार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना की घोषणा सीएम गहलोत ने चालू वित्तीय वर्ष के बजट में किया था. 

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना में विधवा, परित्यकता, तलाकशुदा और हिंसा से पीड़ित महिलाओं को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं जो महिलाएं कार्यस्थल पर जाने में.सक्षम नहीं होगी. उन्हें वर्क फ्रॉम होम का अवसर दिया जाएगा. इतना ही नहीं महिलाओं को रोजगार से जुड़ने की इच्छुक महिलाओं को महिला अधिकारिता निदेशालय और सीएसआर संस्था के जरिए रोजगार दिया जाएगा. वहीं इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम सुविधा विकसित की जाएगी.

ट्विटर की जिम्मेदारी संभालेंगे राजस्थान के पराग अग्रवाल, 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ होंगे

महिलाए को रोजगार देने के लिए सीएसआर संस्था के पोर्टल अथवा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में मध्यम से आवेदन लिया जाएगा. साथ ही ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड महिलाओं के श्रेणीवार डाटाबेस आधार पर रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाएगा. साथ ह जरुरत पड़ने पर उनकी री-स्किलिंग व अप-स्किलिंग के लिए प्रशिक्षण सुविधा भी दिया जाएगा. साथ ही इस योजना की समीक्षा के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें