राजस्थान सरकार ने 14 दिन का कर्फ्यू बढ़ाया, जानें क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd May 2021, 8:38 AM IST
  • राजस्थान सरकार के गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात दिशा निर्देश जारी कर कर्फ्यू को और 14 दिन बढ़ाने का फैसला किया है. इसके तहत 17 मई तक अनुमति प्राप्त दुकानों के अलावा बाकी सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजारों को बंद रखने का निर्देश दिए गए हैं.
राजस्थान सरकार ने 14 दिन का कर्फ्यू बढ़ाया, जानें क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

जयपुर। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते राजस्थान सरकार के गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात दिशा निर्देश जारी कर राज्य में चल रहे जन अनुशासन पखवाड़े में सख्ती करते हुए इसे और 14 दिन बढ़ाने का फैसला किया है. इस फैसले के तहत 17 मई तक अनुमति प्राप्त दुकानों के अलावा बाकी सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजारों को बंद रखने का निर्देश दिए गए हैं. निर्देशों के अनुसार, राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के अनुसार गृह विभाग ने तीन मई से 17 मई तक 'महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा' घोषित किया है.

इस नई गाइडलाइन के मुताबिक सात मई दोपहर 12 बजे से 10 मई सुबह पांच बजे तक और 14 मई दोपहर 12 बजे से 17 मई सुबह 5 बजे तक 'वीकेंड कर्फ्यू' लगाया जाएगा जबकि सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से अगले दिन सुबह पांच बजे तक सम्पूर्ण प्रदेश में 'महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन कर्फ्यू लगाया जाएगा. कर्फ्यू के दौरान अगर कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के सड़कों पर नजर आया तो उसे संस्थागत पृथक-वास में भेज दिया जाएगा.

राजस्थान में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए CM गहलोत ने बनाया ये खास प्लान

इस कर्फ्यू लगने के बाद भी सभी खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुचारे से संबंधित थोक और खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक ही खुल सकेंगी. कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें/परिसर सोमवार व बृहस्पतिवार को इसी अवधि में खुलने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा ठेले, साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा एवं मोबाइल वैन से सब्जियों एवं फलों की बिक्री का समय रोजाना सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक होगा. डेयरी व दूध की दुकानों को रोजाना सुबह छह से सुबह 11 और शाम पांच से शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है.

खुले बाजार में नहीं बिकेगा रेमडेसिविर, गहलोत सरकार ने अपने हाथ ली बिक्री

मिठाई, बेकरी या रेस्त्रां आदि को खोलने की अनुमति नही मिली है लेकिन होम डिलीवरी की सुविधा की अनुमति केवल रात आठ बजे तक ही होगी. विवाह समारोह में अब 31 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे और विवाह समारोह के एक ही कार्यक्रम को अधिकतम तीन घंटे तक आयोजित करने की अनुमति है. निर्देशों में कर्फ्यू के दौरान शादी-समारोह के आयोजन को बाद में आयोजित करने की सलाह भी दी गई है ताकि संक्रमण पर रोक लगाई जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें