राजस्थान में सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, गहलोत सरकार ने वैट में की 2 % की कमी

Smart News Team, Last updated: Fri, 29th Jan 2021, 2:11 PM IST
राजस्थान सरकार ने लोगों को पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत देते हुए वैट में दो फीसदी की कमी की है. राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम कुछ कम हुए हैं.प्रदेश में पेट्रोल 92.50 रुपये और डीजल 84.61 रुपये प्रति लीटर हो गया है.
राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 2% वैट घटाया है.

जयपुर. राजस्थान सरकार ने डीज़ल और पेट्रोल पर वैट को 2% कम किया है. अब प्रदेश में पेट्रोल पर 36% वैट और डीज़ल पर 26% वैट है। वैट में कटौती के बाद पेट्रोल 1 रुपए 35 पैसे और डीजल 1 रुपए 32 पैसे कम हुआ है. इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी किए हैं. यह आदेश 28 जनवरी की रात 12 बजे से प्रभावी होंगे. इसके कारण शुक्रवार से ही लोगों को सस्ता पेट्रोल मिलना शुरू हो गया है. प्रदेश में पेट्रोल 92.50 रुपये और डीजल 84.61 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

सुबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लंबे समय तक न्यूनतम स्तर पर होने के बावजूद पेट्रोल और डीजल के दाम अधिक होने से महंगाई बढ़ रही है. इस बढ़ती महंगाई के कारण आमजन को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्तमान में पेट्रोल पर 32 रूपया 98 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 31रुपये 83 पैसे प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लिया जा रहा है जो बहुत ज्यादा है.

पेट्रोल डीजल 29 जनवरी का रेट: जयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर तेल का दाम घटा

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि भारत सरकार की नीतियों के कारण राजस्थान सहित सभी राज्यों को राजस्व की भारी हानि हो रही है. इसके कारण आमजन को महंगे पेट्रोल- डीजल से आर्थिक नुकसान भी हो रहा है. गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार ने जो पहल की है केंद्र सरकार भी उसका अनुसरण करें और पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय करों में कमी लाकर लोगों को राहत दे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें