राजस्थान सरकार ने कहा- किले में सवारी के लिए अनफिट हाथियों का ना करें इस्तेमाल

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 7:15 PM IST
  • जयपुर के फेमस आमेर किले को लेकर सरकार का बड़ा फरमान सामने आया है. सरकार ने किले में फेरी लगाने वाले 20 अनफिट हाथियों का इस्तेमाल ना करने का आदेश दिया है.
फाइल फोटो

जयपुर. जयपुर के मशहूर आमेर किले को लेकर राजस्थान सरकार ने आदेश दिया है कि 20 चिकित्सकीय रूप से अनफिट हाथियों का किले में पर्यटन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. दरअसल, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति की सिफारिश पर कार्य प्रशासन ने यह फैसला लिया है. बता दें, इन हाथियों की स्थिति को लेकर पुरातत्व और संग्रहालय विभाग को पिछले सप्ताह आदेश जारी किया गया था. बता दें, इनमें तीन हाथी टीबी पॉजिटिव पाए गए थे, 11 एक आंख से अंधे, एक बाइलेटरल कॉर्नियल ऑपेसिटी से पीड़ित पाए गए.

वहीं, एक हाथी की दाहिनी आंख में समस्या थी. एक हाथी को नेचुरल सब्सट्रेट पर रखे जाने की सलाह दी गई है. जबकि पशु चिकित्सकों ने तीन हाथियों को पूर्ण आराम दिए जाने की सलाह दी है. राजस्थान सरकार ने यह आदेश मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफेंट डिवीजन द्वारा गठित समिति की सिफारिश पर और साथ ही पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा)-इंडिया द्वारा अपनी रिपोर्ट को लागू करने के लिए अनुरोध पर दिए हैं.

शातिर ने पुलिसकर्मी बन किया कॉल, क्यूआर कोड भेजकर बैंक से उड़ाए 80 हजार रुपये

इसको लेकर पेटा-इंडिया के चीफ एडवोकेसी ऑफिसर खुशबू गुप्ता ने कहा कि हम विशेषज्ञ समिति द्वारा पहचाने गए कुछ उम्रदराज और बीमार हाथियों के इस्तेमाल को रोकने के राजस्थान सरकार के कदम की सराहना करते हैं. राजस्थान सरकार की ओर से यह आदेश जनहित में जारी किया गया है. पशु चिकित्सकों के साथ सलाह मशवरे के बाद ही यह फैसला लिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें