केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ सरकार लाएगी विधेयक

Smart News Team, Last updated: 31/10/2020 12:48 PM IST
  • राजस्थान सरकार केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के विरोध में शनिवार से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने जा रही है. इस सत्र के दौरान सरकार केंद्र सरकार की ओर से पारित कृषि कानूनों के विरोध में संशोधन प्रस्ताव लाने की बात कह रही है.
राजस्थान सरकार कृषि कानून के विरोध में विधानसभ में चालू करेगी विशेष सत्र

जयपुर: राजस्थान सरकार केंद्र सरकार द्वारा लाएक गए कृषि कानूनों के विरोध में शनिवार से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने जा रही है. इस सत्र के दौरान सरकार केंद्र सरकार की ओर से पारित कृषि कानूनों के विरोध में संशोधन प्रस्ताव लाने की बात कह रही है. कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक लाने के अलावा राजस्थान सरकार मास्क की अनिवार्यता और अन्य चार विधेयक भी विधानसभा में पेश करेगी. शनिवार को यह चार विधेयक विधानसभा के पटल पर रख दिए जाएंगे, जिसके बाद बीएसी की बैठक में इन पर चर्चा के लिए समय तय किया जाएगा.

बता दें कि केंद्र सरकार की और से लाए गए कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस इसमें एमएसपी पर खरीद की अनिवार्यता का प्रावधान न होने को लेकर विरोध कर रही है. ऐसे में राजस्थान सरकार कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक पेश करेगी. इससे इतर माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र में पूर्व के लंबित बिलों को भी पेश किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में यह विधानसभा का यह विशेष सत्र मंगलवार तक चलाया जा सकता है.

सरकार ने गुर्जर आरक्षण संबंधी समिति की बैठक पर दिया फैसला, मानी यह प्रमुख मांगें

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों से अपील की थी कि वे विधानसभाओं में केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ संशोधन विधेयक लाएं. इस मामले में पंजाब पहले ही चार संशोधन विधेयक पारित करवा चुका है. वहीं, पंजाब सरकार की तर्ज पर अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी विधानसभा में इस तर्ज पर संशोधन विधेयक जल्द लाने की कोशिश कर रहे हैं. पंजाब सरकार की तर्ज पर गहलोत सरकार भी प्रदेश में किसानों से फसल खरीद में एमएसपी की अनिवार्यता का प्रावधान लागू करते हुए इसके उल्लंघन पर सजा का प्रावधान भी करना चाहती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें