घर की खराब इलेक्ट्रानिक चीजों को अच्छी कीमत में खरीदेगी सरकार, जानें कितनी मिलेगी रकम

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 2:08 PM IST
  • राजस्थान में प्रदूषण नियंत्रण मंडल घर प्रतिष्ठानों एवं कारखानों से निकलने वाला ई वेस्ट खरीद रहा है वह भी अच्छे दाम में. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अधिकृत डिस्मेन्टलर, रिसाईक्लर या कलेक्शन सेंटर पर अनुपयोगी इलेक्ट्रीकल आइटम देकर शहरवासी उसके बदले में अच्छी कीमत ले सकेंगे.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. अगर आपके घर का टीवी फ्रिज मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक की कोई भी चीज खराब हो गई है और आप उसे कबाड़ में बेचने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें. हो सकता है आपको कबाड़ से ज्यादा इसका अच्छा दाम मिल सके और इसके साथ ही पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है. दरअसल राजस्थान में प्रदूषण नियंत्रण मंडल घर प्रतिष्ठानों एवं कारखानों से निकलने वाला ई वेस्ट खरीद रहा है वह भी अच्छे दाम में. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अधिकृत डिस्मेन्टलर, रिसाईक्लर या कलेक्शन सेंटर पर अनुपयोगी इलेक्ट्रीकल आइटम देकर शहरवासी उसके बदले में अच्छी कीमत ले सकेंगे.

पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने शहर में तीन दिवसीय ई-वेस्ट कलेक्शन शुरू किया. सरकार इन्हें प्रतिकिलो के भाव से खरीदेगी. इसके साथ ही शहरवासियों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन और स्थानीय निगमों की मदद से लोगों को ईवेस्ट के बारे में बताया जाएगा. जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी. ई-वेस्ट के बदले आमजन को विभिन्न कंपनियों की ओर से निर्धारित रुपए भी दिए जाएंगे. इसकी शुरुआत अगले सप्ताह से होगी.

REET Level 1 2021: रीट लेवल-1 भर्ती के लिए 5 मार्च से अपलोड होंगे डॉक्यूमेंट्स

छह जिलों में हुई शुरुआत

ईवेस्ट कलेक्शन के लिए तीसरे चरण में छह जिलों में शुरुआत की है. यह जिले हैं अजमेर, पाली, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुुझुनू. पहले दो चरणों में जयपुर, कोटा, उदयपुर, भीलवाडा, जोधपुर, अलवर और भिवाडी में अभियान संपन्न हो चुका है. दूसरे चरण में कुल 20 लाख रुपए से अधिक की राशि ईवेस्ट के उचित मूलय के रूप में उपभोक्ताओं को वितरित की गई. दो चरणों में प्रदेश में 77000 किलो यानि 77 मेट्रिक टन ईवेस्ट का संग्रहण किया जा चुका है.

बिहार: भागलपुर धमाके पर PM मोदी ने दुःख व्यक्त किया, बोले- जनहानि की खबर पीड़ा देने वाली

टोल फ्री व वेबसाइट से ले सकते हैं जानकारी

मंडल अधिकारियों के मुताबिक अपने जिले के अधिकृत रिसाईक्लर, डिस्मेंटलर एवं कलेक्शन सेंटर की जानकारी के लिए राज्य मण्डल की वेबसाइट www.environment.rajasthan.gov.in/rpcb पर लॉग इन किया जा सकता है. आमजन टोल फ्री नम्बर 18002121434 या 18001031460 पर सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 10 से शाम 6 बजे तक अधिक जानकारी ले सकते हैं. पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी निभाने की अपील भी मंडल ने की है.

इतनी होगी कीमत

पीसी 40 रुपए किलो, लेपटॉप, नोटबुक, नोटपेड 100 रुपए किलो, टीवी 12, फ्रिज 35, एसी 80, वाशिंग मशीन 30 रुपए किलो सहित अन्य सामानों को लेने के लिए अलग-अलग कीमत होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें