जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रवासियों को राज्य के विकास के लिए किया आमंत्रित

Smart News Team, Last updated: 30/08/2020 09:39 AM IST
  • जयपुर से वीडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बाहर रहे लोगों से चर्चा भी की. राज्यपाल ने प्रवासियों से कहा कि यह आप सभी का घर है ,यहां के आप निवासी हैं
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (फ़ाइल फ़ोटो )

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को राजस्थान प्रवासियों को आमंत्रित करते हुए उन्हें प्रदेश के विकास में सहयोग करने का आह्वान किया.इस दौरान उन्होंने प्रवासियों से संवेदनात्मक अपील की. प्रवासियों को राजस्थान का आने का न्योता देते हुए जब चाहे प्रदेश के प्रथम नागरिक से बात करने व मुलाकात करने का भी आमंत्रण दिया.

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रवासियों से कहा है कि राजस्थान आपका घर है.आप सभी राजस्थान के मूल निवासी हैं. यहां आपकी जड़े हैं. आपके पूर्वजों से लेकर आने वाली पीढ़ियां भी यहां से जुड़ी हुई है. राजस्थान ही आपकी मातृभूमि है.आप अपनी मातृभूमि के विकास में योगदान करें. हमें मिलकर इस प्रदेश के लिए बहुत कुछ करना है.

राज्यपाल ने कहा कि आप सभी लोग राजस्थान आएं और प्रदेश के सर्वागीण विकास में भागीदार बनें. मेरी प्राथमिकता है कि प्रदेश का चहुंमखी विकास हो.इसके लिए हमें प्रवासी राजस्थानी लोगों के सहयोग की भी अपेक्षा है और मुझे पूरा विश्वास है कि राजस्थान के प्रवासी भाई इसके विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. राजस्थान के विकास में वह हर संभव मदद करेंगे.

प्रदेश के विकास के लिए दिव्यांगों बालिकाओं और महिलाओं का विकास जरूरी

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि प्रदेश का विकास तभी हो सकता है. जब देश की महिलाओं व बालिकाओं का विकास होगा.पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर वह प्रदेश के सभी जगहों पर अपनी बराबर की भागीदारी करें.तभी हमारा प्रदेश सही मायने में विकसित हो सकता है.इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी शिक्षा है. जिस पर हमें सबसे अधिक बल देना है.दिव्यांगोंं, बालिकाओं और महिलाओं को विकास की मुख्य धारा से जोडऩा है. दिव्यांगोंं की हर संभव मदद के प्रयास करने है. उनको आगे बढऩे के अवसर देने हैं.

प्रवासियों को राज्यपाल ने दिया राजभवन का न्योता

राज्यपाल मिश्र ने शनिवार को यहां राजभवन से वीडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यूनाइटेड किंगडम में रह रहे राजस्थान के प्रवासियों से चर्चा की.

राज्यपाल ने प्रवासियों के प्रश्नों का जवाब दिया. राज्यपाल ने कहा कि राजस्थान के प्रवासी जब कभी भी राजस्थान आएं, वे राजभवन जरूर आएं.

राजस्थान के प्रवासी जब चाहें वे राज्य के प्रथम नागरिक से बात कर और मुलाकात कर सकते हैं.

राज्यपाल राहत कोष का दायरा बढ़ा

राज्यपाल ने कहा कि राज्यपाल राहत कोष का मदद के लिए दायरा बढ़ा दिया गया है. कोष में लोग स्वेच्छा से राशि दान करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं.

कोष का उपयोग किया जा रहा है. किसी भी विपदा पर राज्यपाल कोष से धन खर्च किया जाएगा. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को को कोष में धन दान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

इन प्रवासियों से राज्यपाल ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात

समारोह में हाउस ऑफ कॉमन्स, ब्रिटिश पार्लियामेंट में सांसद वीरेन्द्र शर्मा और हाउस ऑफ लॉर्ड्स में सांसद बारोनेस संदीप वर्मा आदि मौजूद रहे.

इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र ने इन सभी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के विकास को लेकर विस्तृत चर्चा की.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें