राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने बुधवार नीलामी उत्सव योजना में शामिल किए 2985 नए आवास, लोगों को मिलेगी बड़ी छूट

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Jul 2021, 4:25 PM IST
राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने बुधवार नीलामी उत्सव योजना में 2985 नए आवास शामिल किए हैं. जिसमें लोगों को बड़ी छूट दी जाएगी. सस्ते दाम में अपने घर का सपना देख रहे लोगों के लिए 19 जुलाई से ई बिड सबमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी.
राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने बुधवार नीलामी उत्सव योजना में 2985 नए आवास शामिल किए हैं.

जयपुर. यदि आप अपने लिए एक घर लेने का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, हाउसिंग बोर्ड ने अपनी लोकप्रिय बुधवार नीलामी उत्सव योजना में 2985 नए आवासों को बिक्री के लिये बड़ी छूट के साथ शामिल किया है. इन नए आवासों को लेने के लिए 19 जुलाई से ई बिड सबमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी.

किसी भी व्यक्ति के लिए अपना खुद का मकान होना सबसे बड़ा सपना होता है. आम आदमी भी अपने इस सपने को साकार कर सके इसके लिए हाउसिंग बोर्ड ने बीते 2 सालों में बहुत काम किया है. अब आसान किस्तों वाली योजना में नए आवासों को बड़ी छूट के साथ जोड़ने से लोग आसानी से बेहतर जगह पर बेहतर आवास ले सकेंगे. हाउसिंग बोर्ड की एक के बाद एक योजनाओं से हजारों लोगों का अपना घर लेने का सपना साकार भी हुआ है. इसी क्रम में अब हाउसिंग बोर्ड ने 'मकान की कीमत का 10% दीजिए और गृह प्रवेश कीजिए ' जैसी लोकप्रिय योजना में जयपुर, भरतपुर,डूंगरपुर, भिवाड़ी और कोटपूतली में 2985 नए आवासों को बड़ी छूट के साथ बिक्री के लिए शामिल किया है.

प्रदेश में बिगड़ी कानून व्यवस्था के खिलाफ BJYM ने किया प्रदर्शन, लाठीचार्ज में कई कार्यकर्ताओं को आई चोट

इस संबंध में हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि इनमें से अधिकांश आवास जयपुर की विभिन्न विकसित योजनाओं में स्थित है. यह सभी आवास दिनांक 19 जुलाई, 2021 से बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन में उपलब्ध रहेंगे. कमिश्नर अरोड़ा ने यह भी बताया कि इनमें जयपुर शहर में 2953 फ्लैट, भरतपुर में 2, डूंगरपुर में 3, भिवाडी में 11 कोटपुतली में 16 स्वतंत्र आवासों को भारी छूट पर उपलब्ध करवाया जाएगा. कोरोना के इस दौर में प्रत्येक व्यक्ति का सपना है कि उसका अपना घर हो, हाउसिंग बोर्ड ने इसी दिशा में पहल करते हुए पूर्ण विकसित कॉलोनियों में फ्लैट बाजार दरों से 2 से 3 गुना कम कीमत पर उपलब्ध कराने का फैसला लिया हो, यह आवास 13 वर्षों की 156 आसान मासिक किश्तों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे जो आम लोगों के काफी सुविधानजक है.

जानकारी के अनुसार बोर्ड की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित प्रताप अपार्टमेंट (अल्प आय वर्ग) के 21 लाख 38 हजार रुपये कीमत के 1 बीएचके साईज के 149 फ्लैट अब सिर्फ 8 लाख रुपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे. यहां सेम्पल फ्लैट भी बनवाया गया है इसके साथ ही प्रताप अपार्टमेंट (उच्च आय वर्ग) के 70 लाख रुपये के 3 बीएचके साईज के फ्लैट अब मात्र 35 लाख रुपये में उपलब्ध रहेंगे. बोर्ड की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित द्वारकापुरी आवासीय योजना के 9 लाख 97 हजार रुपये कीमत के 1 बीएचके साईज के 1111 फ्लैट अब मात्र 6 लाख रुपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे. इन आवासों पर भी पहली बार छूट उपलब्ध कराई गई है. इस योजना में एक फ्लैट का सुपर बिल्डअप एरिया लगभग 358 वर्गफीट है. गोमती अपार्टमेंट में 2 बीएचके फ्लैट अब मात्र 25 लाख रुपये में बोर्ड की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के आरयूएचएस के पास स्थित गोमती अपार्टमेंट (मध्यम आय वर्ग-अ) में 38 लाख 38 हजार रुपये कीमत के 2 बीएचके साईज के 77 फ्लैट अब मात्र 25 लाख रुपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे.

राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इसके साथ ही आपको बता दें कि हाउसिंग बोर्ड की ओर से जयपुर के नायला में विकसित वीकेंड होम योजना में 567 आवास अब 25 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध कराए जाएंगे. अब ये वीकेंड होम मात्र 11 लाख 55 हजार रुपये में मिलेंगे जबकि इनकी पूर्व में कीमत 15 लाख 40 हजार रुपये थी. यह योजना सुरम्य वादियों के बीच स्थित है. बोर्ड ने यहां जयपुर चौपाटी, ओपन एयर थियेटर और प्रदर्शनी एरिया का निर्माण करवाया गया है. इसके साथ ही इन आवासों में पानी, बिजली की सुविधा के साथ पंखे भी लगवाए गए हैं.

- इंदिरा गांधी नगर और मानसरोवर योजना के 60 आवास पहली बार 25 से 50 प्रतिशत तक की छूट पर.

- बोर्ड की प्रतिष्ठित मानसरोवर योजना में स्थित द्वारका अपार्टमेंट के 2 बीएचके साईज के 23 फ्लैट पहले 51 लाख रूपये में उपलब्ध थे. जो अब 38 लाख 53 हजार 425 रूपये में उपलब्ध रहेंगे.

- इसी तरह इंदिरा गांधी नगर के उदयगिरी व धवलगिरी अपार्टमेंट के एलआईजी (जी+3) श्रेणी के 6 फ्लैट 25 प्रतिशत की छूट पर.

- शिवालिक, नीलकंठ और गुरूशिखर अपार्टमेंट के एमआईजी-ए (जी+3) के 12 फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट पर.

- रत्नागिरी अपार्टमेंट के एमआईजी-ए (जी+3) श्रेणी के 19 फ्लैट 25 प्रतिशत छूट पर और नीलगिरी अपार्टमेंट के 2 फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध रहेंगे.

Jobs: राजस्थान पुलिस में SI पदों के लिए भर्तियां, आवेदन में कुछ ही दिन बाकी

इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं में फ्लैट्स के साथ ही स्वतंत्र आवासों पर भी 50 फ़ीसदी की बड़ी छूट हाउसिंग बोर्ड की ओर से दी जाएगी. कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस बार प्रदेश की विभिन्न योजनाओं में उपलब्ध 32 स्वतंत्र आवासों पर भी छूट प्रदान की जा रही है. इनमें भरतपुर की एस.टी.सी. योजना में उपलब्ध उच्च आय वर्ग के 2 स्वतंत्र आवास 50 प्रतिशत तक की छूट पर, डूंगरपुर के शिवाजी विस्तार नगर योजना में एमआईजी-ए के 3 डुप्लेक्स 25 प्रतिशत की छूट पर, भिवाड़ी की अरावली विहार योजना में एचआईजी श्रेणी के 11 स्वतंत्र आवास 25 प्रतिशत की छूट पर और कोटपुतली के रामकृष्णापुरम योजना में ईडब्लूएस के 6, एलआईजी के 4, एमआईजी-ए के 5 और एमआईजी-बी का 1 स्वतंत्र आवास 50 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि घर का सपना देख रहा व्यक्ति ऑनलाइन बिड के जरिए पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे. हाउसिंग बोर्ड के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव हर सोमवार को सुबह 10 से बुधवार शाम 4 बजे तक ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है. इन प्रस्तावों को हर बुधवार शाम 4.30 बजे ऑनलाइन ही खोला जाता है और सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जाता है. इस योजना से संबंधित नियम, शर्तों, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाइन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया हाउसिंग बोर्ड की वेबसाईट पर देखी जा सकती है. सभी अपार्टमेंट में फ्लैट दिखाने के लिए शनिवार व रविवार को विशेष व्यवस्था रहेगी. प्रताप अपार्टमेंट, द्वारकापुरी योजना में सेम्पल फ्लैट तैयार करवाये गये है. खरीददारों को फ्लैट से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराने और आवेदन प्रक्रिया में सहयोग करने के लिए प्रत्येक अपार्टमेंट पर 15 जुलाई से हेल्प डेस्क भी प्रारंभ किए जाएंगे.

.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें