राजस्थान पेट्रोल डीजल 9 नवंबर रेट: जयपुर अजमेर, जोधपुर, अलवर, बीकानेर, उदयपुर में पेट्रोल-डीजल स्थिर

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 6:20 AM IST
  • केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी कम करने के कारण देश भर में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है. लेकिन राजस्थान उन राज्यों में शामिल है जहां राज्य सरकार ने  राजस्व में कमी होने का हवाला देते हुए पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से इंकार कर दिया. आज राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.
;जयपुर, बीकानेर, अजमेर, जोधपुर, अलवर और उदयपुर में पेट्रोल और डीजल के दाम. ( फाइल फोटो)

जयपुर. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद देशी भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों से लोगों को थोड़ी सी राहत मिली है. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद 11 राज्यों और केंद्रशासित को छोड़कर राज्य सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में कटौती की थी. लेकिन राजस्थान उन 11 राज्यों और केंद्रशासित में शामिल है जहां की राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद राजस्व की घाटे का हवाला देते हुए किसी तरह की कटौती करने से मना कर दिया. जिसके कारण राजस्थानवासियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा राहत नहीं मिली.

तेल कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार जयपुर में आज पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. वहीं जोधपुर में पेट्रोल की कीमत 110.89 रुपये और डीजल की कीमत 95.53 रुपये प्रति लीटर है. बीकानेर में आज पेट्रोल 114.01 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 98.39 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक्री हो रही है. तो अजमेर में पेट्रोल 110.66 रुपये तथा डीजल 95.31रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है.

CM गहलोत ने कोरोना को लेकर किया सावधान, बोले- त्योहारों में कोविड प्रोटोकॉल जरूरी

अलवर मे पेट्रोल की बिक्री 111.71 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं उदयपुर में पेट्रोल 111.95 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 96.50 रुपये प्रति लीटर के दर से बिक्री हो रही है. पेट्रोल और डीजल के दम कम होने से आम आदमी के साथ किसानों को भी काफी राहत मिलेगा. रबी सीजन में बुआई से पहले केंद्र सरकार ने तेल के दाम कम किए हैं. ऐसे में डीजल के दाम कम होने से किसान को भी थोड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले दामों में लगातार बढ़ोत्तरी होने से अलवर, बीकानेर, उदयपुर सहित अन्य शहरों में पेट्रोल 120 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गया था. राज्य में तेल के रेट में वृद्धि होने से आम जनता को तेल खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ रहे थे.

जयपुर में 8 सालों बाद होगा अंतरराष्ट्रीय किक्रेट मैच, बतौर कोच टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे राहुल द्रविड़

तेल की कीमतों में बदलाव होने पर कंपनिया रोजाना सुबह 6 बजे दामों को वेबसाइट पर अपडेट करती है. आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट को जानना चाहते हैं तो अपने मोबाइल से RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करे. एसएमएस के जरिए आपको जानकारी मिल जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें