Rajasthan Weather Alert: जयपुर सहित राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Ankul Kaushik, Last updated: Fri, 10th Sep 2021, 4:39 PM IST
  • राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश होने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार पिछले 24 घंटों में सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.
राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, (फाइल फोटो)

जयपुर. भारत मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून के दबाव के कारण राजस्थान में बारिश होने वाली है. आईएमडी के अनुसार राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने वाली है. पिछले 24 घंटों में सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिलों में बारिश दर्ज की गई है जिसमें जिले के कई इलाकों में भारी बारिश तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है. अगले कई दिनों तक भी राजस्थान के जिलों में बारिश आने की संभावना है और पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर अभी भी मानसून सक्रिय है. जिसमें बाड़मेर में 65 मिली मीटर और पूर्वी राजस्थान के माउंट आबू में 117 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

राजस्थान में होने वाली इस बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिलों में होने वाली तेज बारिश के कारण इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बूंदी और कोटा जिलों में आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

Indore weather forecast: MP के इंदौर समेत इन इलाकों में 12 सितंबर के बाद भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी जयपुर व आसपास के क्षेत्रों आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन और बारिश की संभावना है. शुक्रवार को जयपुर का अधिकतम तापमान आज 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. दूसरी ओर, मानसून की ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति से गुजर रही है. इसी वजह से राज्य के ज्यादातर भागों में अगले कुछ दिनों तक मानसून एक्टिव रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें