अगले पांच दिन राजस्थान के इन जिलों में लौटेगा मॉनसून, जबरदस्त बारिश के साथ आएगी आंधी

Deepakshi Sharma, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 10:18 AM IST
  • राजस्थान में एक बार फिर से मॉनसून लौटकर आने वाला है, मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 7 से 16 सितंबर तक तेज आंधी के साथ-साथ जोरदार बारिश आ सकती है.
5 दिन राजस्थान के जिलों में होगी जोरदार बारिश

जयपुर. सितंबर का महीना वैसे तो मॉनसून के जाने का वक्त होता है, लेकिन इस बार तो फिर से मॉनसून के लौटने के आसार बनते नजर आ रहे हैं. मौसम के लगातार बदलते मिजाजों को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी तक जारी कर दी है. मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा की माने तो राजस्थान के अंदर 7 से 16 सितंबर तक तेज आंधी आएगी और गरज के साथ जोरदार बारिश होगी.

इसका मतलब सितंबर के आधे महीने तो बारिश और आंधी का सिलसिला जारी रहेगा. 8 से 15 दिन तक तो कई जगहों पर जोरदार तो कहीं पर छिटपुट बारिश होने की उम्मीद तक जताई जा रही है. ऐसे में बारिश से बचने के लिए आप अपनी तैयारियां कर लीजिए. इसके अलावा यदि आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के मौसम के बारे में पहले से ही जान लीजिए.

सर्राफा बाजार 7 सितंबर का रेट: जयपुर, जोधपुर, अलवर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर में सोना-चांदी के दाम स्थिर

मौसम विभाग की माने तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रिवाइवल के चलते इन राज्यों में फिर से बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. 6 और 7 सितंबर के लिए जारी अलर्ट में तो दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव वाले क्षेत्र में भारी बारिश होने की उम्मीद तक जताई गई. मॉनसून के ट्रफ रेखा की बात करें तो वो बीकानेर, पटना, ग्वालियर से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर- पूर्व की तरफ से होकर गुजरेगी. साथ ही कच्छ और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं के चलने की संभावना बनी हुई है.

झारखंड विधानसभा में 4684.93 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, BJP विधायकों का भजन कर विरोध प्रदर्शन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 7 सितंबर से लेकर 16 सितंबर तक जिन जगहों पर बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें जयपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बारां झालावाड़ शामिल हैं. वही, जहां पर हल्की और मध्यम बारिश की उम्मीद जताई जा रही है उन जगहों में झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बूंदी और झालावाड़ जिले शामिल है. साथ ही तेज गर्जन के साथ राजस्थान के चुरू, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें