राजस्थान: भारत-पाक बॉर्डर बनेगा टूरिस्ट स्पॉट, बीएसएफ तैयार करेगा टूरिज्म मॉडल

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 28th Jan 2022, 4:33 PM IST
  • राजस्थान के जैसलमेर में भारत और पाकिस्तान के इंटरनेशनल बॉर्डर को बीएसएफ टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी कर रहा है. जिसका राजस्थान सरकार भी पहल कर रही है, भारत पाकिस्तान बॉर्डर के तीन पोस्ट को टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा.
राजस्थान का भारत-पाक बॉर्डर बनेगा टूरिस्ट स्पॉट, बीएसएफ तैयार करेगा टूरिज्म मॉडल

जयपुर. राजस्थान के जैसलमेर के भारत पाकिस्तान के बॉर्डर को अब टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी चल रही है. इसे भी बीएसएफ वाघा-अटारी बॉर्डर की तरह ही टूरिस्ट स्पॉट बनाने पर काम किया जा रहा है. जैसलमेर में भारत पाक के बॉर्डर को टूरिस्ट स्पॉट बनाने का काम अगले महीने फरवरी से शुरू हो जाएगा. जो बबलिया पोस्ट में बीटिंग रिट्रीट समारोह के रूप में शुरू होगा. इसके साथ ही बीकानेर के सांचू और खाजूवाला बॉर्डर पोस्ट्स तक इसका विस्तार किया जाएगा.

बॉर्डर को टूरिस्ट स्पॉट बनाने को लेकर बीएसएफ के आईजी पंकज गूमर ने कहा कि देश के सभी लोगों की इच्छा होती है कि वह इंटरनैशनल बॉर्डर को एक बार जरूर देंखे. जतना की इंटरनैशनल बॉर्डर को देखने की इच्छा को देकते हुए बीएसएफ बॉर्डर पोस्ट्स पर टूरिज्म बढ़ाने के मॉडल पर काम किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बबलियां पोस्ट पर 2,000 दर्शकों के बैठने कि क्षमता वाला स्टेडियम बनाया जा चुका है. साथ ही अटारी बॉर्डर पर फरवरी से बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम को शुरू करने जा रहे है.

RPN सिंह के बाद चर्चा में सचिन, कांग्रेस छोड़ने पर क्या बोले राजस्थान के पायलट?

मिली जानकारी के अनुसार भारत पाक बॉर्डर को टूरिस्ट स्पॉट बनाने में पहल राज्य सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. इसके साथ ही वाघा-अटारी, भारत-पाक बॉर्डर टूरिज्म को बढ़ावा देकर देश के लोगों में देशभक्ति कि भावना पैदा करना भी इस पहल का उद्देश्य है. दरअसल जैसलमेर में तनोट माता मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक और भक्त पहुंचते है. जिसमें से अधिकांश भारत पाक सिमा पर जाना चाहते है, लेकिन इजाजत नहीं होने के चलते उनकी इच्छा पूरी नहीं हो पाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें