जज्बा देखिए, 10वीं में 56 बार फेल होने के बाद 57वीं बार 77 साल के बुजुर्ग हाईस्कूल पास

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 12th Jan 2022, 4:41 PM IST
  • राजस्थान के जालौर में एक 77 साल के बुजुर्ग ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसका यकीन किसी को नहीं था. शिक्षा के प्रति ऐसी लगन की दसवीं क्लास में 56 बार फेल होने के बाद भी हिम्मत नही हारी और 57 वीं बार फिर परीक्षा दी और आखिरकार वो पास हो गए. 
77 साल के बुजुर्ग छात्र दसवीं पास

जयपुर. राजस्थान के जालौर में एक 77 साल के बुजुर्ग का युवाओं वाला जज्बा सामने आया है. शिक्षा के प्रति ऐसी लगन की दसवीं क्लास में 56 बार फेल होने के बाद भी हिम्मत नही हारी. 56 बार फेल होने के बाद 57 वीं बार फिर परीक्षा दी और आखिरकार वो पास हो गए. आज युवा दिवस के मौके पर जालौर जिले के हुकमदास वैष्णव भले ही 77 साल के हो गए है. लेकिन दसवीं पास करने के बाद अब उन्होंने 12 वी क्लास का फॉर्म भी दाखिल कर दिया है.

दरसअल,जालौर जिले के सरदारगढ़ में रहने वाले हुकमदास वैष्णव युवाओ के लिए मिशाल बन गए है, हुकमदास ने 1962 से दसवीं पास करने को लेकर प्रयास किया जो 2019 में जाकर प्रयास सफल हुआ. हालांकि हुकमदास को 8 वीं क्लास पास करने के दौरान नौकरी तो मिल गई. लेकिन सरकारी नौकरी मिलने के बाद भी उनका पढ़ाई का जज्बा कम नही हुआ. उन्होंने सरकारी नौकरी लगने के बाद भी दसवीं पास करने को लेकर पढ़ाई शुरू की. लेकिन 1962 से लेकर 2018 तक 56 बार हुकम दास वैष्णव दसवीं क्लास में फेल होते रहे. आखिरकार 2019 में हुकम दास वैष्णव ने 57 भी बार दसवीं की परीक्षा देने के बाद सफलता प्राप्त की.

विक्की-कैटरीना की शादी के बाद अब सवाईमाधोपुर में जन्मदिन मनाएंगी प्रियंका गांधी

दोस्तो ने कहा था छोड़ दो पढ़ाई

हुकम दास ने बताया कि दसवीं में पहली बार फेल होने के बाद 18 साल की उम्र में होने पर सरकारी नौकरी तो लग गई. भू जल विभाग में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी लगने के बाद भी शिक्षा के प्रति उनका नहीं छूटा उन्होंने जब दसवीं क्लास का फॉर्म भरा तो दोस्तों ने कहां की नौकरी लग गई अब पढ़ाई छोड़ दें. लेकिन दोस्तों की इसी बात से प्रेरणा लेकर उन्होंने दसवीं पास करने का प्रण लिया जो 57 साल बाद पूरा हुआ.

अब 12 वी क्लास पास करने का प्रयास

हुकम दास वैष्णव की उम्र भले ही 77 साल हो चुकी हो लेकिन पढ़ाई के प्रति जज्बा आज भी कायम है. हुकुम दास वैष्णव ने बारहवीं कक्षा पास करने को लेकर पर्चा दाखिल कर दिया है. इतनी उम्र के बावजूद पढ़ाई के प्रति उनके जज्बे को देख युवा आज युवा दिवस के मौके पर उन्हें सलाम कर रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें