Rajasthan Job: राजस्थान पंचायती राज विभाग में 106 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 8:40 AM IST
  • राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में 106 पदों पर वैकेंसी निकली है. सामाजिक विकास विशेषज्ञ, राज्य संसाधन व्यक्ति और जिला संसाधन व्यक्ति के पदों पर भर्ती की जाएगी. 9 दिसंबर 2021 को आवेदन कर सकते हैं.
राजस्थान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में भर्ती (फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में 106 पदों पर वैकेंसी निकली है. सामाजिक विकास विशेषज्ञ, राज्य संसाधन व्यक्ति और जिला संसाधन व्यक्ति के पदों पर भर्ती की जाएगी. आवेदन की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2021 है. अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा. अप्लाई करने के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट rdprd.gov.in और socialaudit.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं.

राजस्थान कैबिनेट विस्तार से पहले बदलाव, तीन मंत्री गोविंद डोटासरा, रघु शर्मा, हरीश चौधरी का इस्तीफा

किस पद के लिए क्या योग्यता जरूरी:

1. सामाजिक विकास विशेषज्ञ के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से परास्नातक होना अनिवार्य है. सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री धारक होना चाहिए.

2. राज्य संसाधन व्यक्ति के लिए उम्मीदवारों के पास सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों के पास सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री धारक होना जरूरी है.

3. जिला संसाधन व्यक्ति के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवारों के पास सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री धारक होना चाहिए.

किन पदों पर कितनी सीटें:

सामाजिक विकास विशेषज्ञ- 1 पद

राज्य संसाधन व्यक्ति- 6 पद

जिला संसाधन व्यक्ति- 99 पद

आवेदन से जुड़ी जानकारी:

पदों की संख्या : 106

आवेदन करने की आखिरी तारीख – 9 दिसंबर 2021

आयु सीमा– उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

सामान्य उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क 100 रुपए.

पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 75 रुपए का भुगतान करना है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 50 रुपए का भुगतान करना होगा.

31 शिक्षकों की भर्ती होगी:

राजस्थान में 31,000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी. ये भर्ती दो लेवल में पूरी की जाएगी. लेवल 1 के तहत 16 हजार पद और लेवल 2 के तहत 15 हजार पदों पर भर्ती होनी है. उम्मीद है रीट परीक्षा के तुरंत बाद भर्ती की जाएगा लेकिन अभी कुछ साफ नहीं है. इस बार मेरिट लिस्ट के आधार पर भर्ती की जाएगी. रीट पास अभ्यर्थी फार्म के साथ अपना रीट का रिजल्ट संलग्न करेंगे उसके बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें