Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पद पर बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Swati Gautam, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 4:42 PM IST
  • राजस्थान पुलिस भर्ती के लिए आज यानी 10 नवंबर से आवेदन शुरू हो रहे हैं. जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 3 दिसंबर 2021 है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कैसें करें यह आपको नीचे बताया जा रहा है.
Rajasthan Police Constable Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पद पर बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई. file photo

जयपुर. अगर आप भी पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. बता दें कि राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. राजस्थान पुलिस भर्ती के लिए आज यानी 10 नवंबर से आवेदन शुरू हो रहे हैं. जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 3 दिसंबर 2021 है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दे कि इसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार पुरुष की लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए जबकि महिला उम्मीदवार की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए. महिला उम्मीदवार का वजन कम से कम 47.5 किलोग्राम होना चाहिए.

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती के शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है. इसके आलावा आरएसी और एमबीसी बटालियन (बैंड सहित) कांस्टेबल पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है. राजस्थान कांस्टेबल ड्राइवर पद के लिए आवेदन के पास एक वर्ष पहले का बना ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है तो पुलिस दूरसंचार के लिए मैथ्स और फिजिक्स के साथ विज्ञान में 12वीं पास होनी चाहिए. वहीं फीस की बात करें तो सामान्य/राजस्थान के क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग की फीस 500 रुपये है. इसके आलावा आर्थिक पिछड़ा वर्ग, राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर के ओबीसी, सामान्य वर्ग, एससी, एसटी, एमबीसी व अन्य के लिए 450 रूपये फीस है. यह इन लोगों के लिए है जिनकी आय सालाना 2.50 लाख रुपये से कम है.

राजस्थान की गहलोत सरकार ने डिफाल्टर्स किसानों को दी राहत, मिलेगा फसली ऋण

ऐसे करें आवेदन

सबसे एफिल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाएं.

Recruitment of Constable 2021 के दाएं तरफ एप्लाई नाउ के लिंक पर क्लिक करें.

sso.rajasthan.gov.in का पेज खुल जाएगा. अगर आपका एसएसओ आईडी बना हुआ है तो लॉग इन करें. वहीं, अगर नहीं बना तो पहले रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर एसएसओ आईडी बना लें.

लॉग इन करने के बाद आप जिस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह चुनें.

इसके बाद पर्सनल डिटेल, बेसिक डिटेल, क्वालिफिकेशन और अनुभव और आइडेंटिफिकेशन एंड क्लोजर के स्टेज में डिटेल भरनी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें