राजस्थान: सरकारी विभागों मे बेरोजगारों को नौकरी, मिलेंगे इतने हजार

Pratima Singh, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 4:22 PM IST
  • राजस्थान सरकार बेरोजगार लोगों को नौकरी का मौका देने जा रही है. इस योजना के तहत सरकारी विभागों में खाली पदों पर बेरोजगार युवकों को लगाया जाएगा. कलक्टर ताराचंद मीणा ने अधिकारियों को इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही है. योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 4000 रुपए मासिक दिए जाएंगे.
सरकारी विभागों मे बेरोजगारों को नौकरी

जयपुर : राजस्थान सरकार बेरोजगार लोगों को नौकरी का मौका देने जा रही है. इस योजना के तहत सरकारी विभागों में खाली पदों पर बेरोजगार युवकों को लगाया जाएगा. कलक्टर ताराचंद मीणा ने अधिकारियों को इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही है. योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 4000 रुपए मासिक दिए जाएंगे.

उदयपुर के कलक्टर ने कहा कि अक्सर विभागों में स्टाफ की कमी होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसे देखते हुए योजना के लिए योग्य और प्रशिक्षित बेरोजगार लोगों को सेवा का मौका मिल सकता है. उन्होंने कहा कि इस तरह युवाओं को संबल भी मिल पाएगा और स्टाफ की कमी की समस्या का समाधान भी हो सकेगा.

3500 बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण

रोजगार विभाग के प्रभारी पीपी शर्मा ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि उदयपुर जिले में 3500 बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण है. इसके साथ ही 2 हजार युवाओं ने योजना से जुड़ने की सहमति दी है. उन्होंने कहा कि 1200 युवाओं को विभाग आवंटित करते हुए इंटर्नशिप के लिए नियुक्त किया जा चुका है. कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आवंटित युवाओं से संपर्क कर विभाग में कार्यग्रहण करवाएं. साथ ही विभागों में जल्द से जल्द युवाओं की मांग भेजा जाए, ताकि आवंटन किया जा सके.

इंटर्नशिप करना अनिवार्य

पीपी शर्मा ने बताया कि बेरोजगारी भत्ते की स्वीकृति होने के बाद आवेदक को इंटर्नशिप करना अनिवार्य है. इंटर्नशिप किसी भी राजकीय विभाग या उपक्रम में प्रतिदिन 4 घंटे की सेवाएं प्रदान कर पूरी होगी. इंटर्नशिप को भत्ता प्राप्ति समय तक निरंतर जारी रखना आवश्यक है. इसके लिए अवधि ज्यादा से ज्यादा 2 वर्ष की होगी. उन्होंने कहा कि यदि इंटर्नशिप बीच में ही खत्म कर दी जाती है, तो इस परिस्थिति में भत्ता बंद कर दिया जाएगा. इसके बाद आवेदन या भत्ता प्राप्ति के लिए अयोग्य माना जाएगा.

शिक्षा विभाग की नई पॉलिसी, राजस्थान में 85 हजार टीचर्स होंगे ट्रांसफर, जानें मामला

बताया गया कि प्रतिमाह इंटर्नशिप करने का प्रमाण पत्र 5 तारीख तक एसएसओ आईडी पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा प्रमाण पत्र केवल बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए ही मान्य रहेगा. कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी की तरफ से योजना की मॉनिटरिंग और विभागों में इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी. जिला कलेक्टर इंटर्नशिप कराने के लिए निर्देश जारी करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें