शादीशुदा और अविवाहित के बीच लिव इन रिलेशनशिप की अनुमति नहीं: राजस्थान HC

Smart News Team, Last updated: 10/06/2021 08:43 PM IST
  • राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है कि अगर कोई शादी शुदा व्यक्ति किसी अविवाहित व्यक्ति के साथ लिव इन रिलेशन में रहना मान्य नहीं है.
शादीशुदा और अविवाहित के बीच लिव इन रिलेशन की अनुमति नहीं: राजस्थान HC

जयपुर. राजस्थान हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशन को लेकर कहा है कि अगर कोई शादीशुदा व्यक्ति किसी अविवाहित के साथ रहता है तो यह मान्य नहीं होगा. कोर्ट ने कहा है कि एक विवाहित और अविवाहित व्यक्ति के बीच लिव-इन-रिलेशन की अनुमति नहीं है. एक याचिका पर सुनवाई करते हुए जज पंकज भंडारी की पीठ ने सुनवाई करते हुए ये बात कहीं. याचिका में एक महिला और पुरुष ने लिव-इन-रिलेशनशिप की सुरक्षा की मांगी थी.

राजस्थान हाईकोर्ट ने आगे कहा कि डी. वेलुसामी बनाम डी. पचैअम्मल (2010) 10 एससीसी 469 में सुप्रीम कोर्ट की ओर से लिव-इन-रिलेशनशिप को लेकर कुछ चीजें साफ की गई हैं जिममें पहला है कि लिव इन में रहने वाले कपल को समाज के सामने पति-पत्नी के समान खुद को रखना चाहिए.

पायलट के आवास पर समर्थक विधायकों के साथ भाजपा MLA की भी मुलाकात, क्या हुई बात ?

वहीं दूसरी आवश्यकता लिव इन में रहने वाला व्यक्ति बालिग होना चाहिए और साथ ही पहले से अविवाहित और कानूनी विवाह में प्रवेश के योग्य होना चाहिए. इसके बाद राजस्थान कोर्ट ने इस बात के साथ दोनों की याचिका को खारिज कर दिया. कोर्ट के कहने के बाद से अब यह साफ हो गया कि लिव इन में रहने के लिए दोनों लोगों का अविवाहित होना जरूरी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें