राजस्थान: रेगिस्तान बना बर्फीला, पेड़-पौधों पर जमी बर्फ

Smart News Team, Last updated: Sat, 18th Dec 2021, 4:43 PM IST
राजस्थान में कड़ाके की ठंड की वजह से  रेगिस्तान जमने लगा है. इस मौसम में पहली बार राजस्थान में चूरू, माउंट आबू और फतेहपुर में तापमान माइनस में चला गया है. जहां पेड़-पौधों पर बर्फ जम गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, फतेहपुर में न्यूनतम तापमान माइनस 1.6 डिग्री दर्ज किया गया.
राजस्‍थान में कड़ाके की ठंड, रेगिस्तान में पेड़-पौधों पर जमा बर्फ ही बर्फ

जयपुर. राजस्‍थान में कड़ाके की ठंड जारी है कुछ स्‍थानों पर तापमान माइनस से भी नीचे चला गया है. इस मौसम में पहली बार राजस्थान में चूरू, माउंट आबू और फतेहपुर में तापमान माइनस में चला गया है. बीती रात सबसे कम तापमान फतेहपुर का माइनस 3.8, माउंट आबू में माइनस 3 सेल्सियस दर्ज किया गया. जहां पेड़-पौधों पर बर्फ जम गई है. खुले मैदानों में बर्फ जम गई है. सिंचाई के लिए खेतों में लगे पानी के पाइप में बर्फ के टुकड़े निकले रहे हैं.

किसानों की जताई चिंता

कड़ाके की सर्दी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. जयपुर जिले के जोबनेर में माइनस 2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. चूरू में माइनस 1.1, गंगानगर, हनुमानगढ़ा, भीलवाड़ा और सीकर जिलों में तापमान जीरो से 1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. इन जिलों में खेतों और खुले मैदानों में बर्फ जम गई है. सिंचाई के लिए खेतों में लगे पानी के पाइप में बर्फ के टुकड़े निकले हैं. जैसलमेर में पानी जम गया. 

कड़ाके की ठंड शीतलहर की चपेट में राजस्थान, फतेहपुर में तापमान माइनस 3.3 डिग्री

कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने के बाद सब्जियों में पाला पड़ना शुरू हो जाता है. पत्तियां हरी होने के स्थान पर हल्की भूरी पड़ने लगती है. टमाटर, बैंगन, मिर्ची व गोभी जल्द नष्ट हो जाती है. सब्जियों और रबी की फसल में पाला पड़ने की आशंका बढ़ने लगी है.

तीन दिन सर्दी बने रहने की संभावना

जयपुर स्थित मौसम केंद्र ने आगामी तीन दिन तक सर्दी का असर बने रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने श्रीगांगनर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, जैसलमेर, झुंझुनूं, पाली, अजमेर, चित्तौड़गढ़ और सीकर जिलों में तेज सर्दी पड़ने की आशंका जताई गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें