Rajasthan सरकार की राजश्री योजना, खाते में आएंगे 50 हजार, जानें कैसे मिलेगा लाभ?

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 3rd Mar 2022, 4:57 PM IST
  • राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बालिकाओं को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. राजस्थान में एक जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बेटियों को ही इस योजना के तहत लाभ मिलेगा.
राजस्थान सरकार की राजश्री योजना

जयपुर. राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री राजश्री योजना चलाई जा रही है. राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बालिकाओं को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. इस योजना का मकसद प्रदेश में बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करना और उनको उच्च शिक्षा मुहैया करना है. राजस्थान में एक जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बेटियों को ही इस योजना के तहत लाभ मिलेगा.

किसे और कैसे मिलेगा लाभ?

बता दें कि इस योजना के तहत 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता ​किस्तों में दी जाती है. पहली किस्त बेटी के जन्म पर और दूसरी किस्त उसके एक साल होने पर. लेकिन, पहली दो किस्त केवल उन्हीं को मिलेगी, जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल में हुआ है. परिवार में केवल दो बेटियों को ही इसका लाभ मिलेगा. हालांकि, परिवार में तीन संतान होने पर भी दो बेटियों तक इस योजना का लाभ मिल सकेगा. राजश्री योजना का लाभ लाभार्थी को सीधे उसके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है. 

बिहार में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए जल्द करा लें ये जरूरी काम, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और जनआधार कार्ड होना जरूरी है. साथ ही, राजस्थान का मूल निवास पत्र भी होना जरूरी है. मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी अस्पताल या जेएसवाय पंजीकृत चिकित्सा संस्थान से संपर्क करना होगा. इसके अलावा तालुका स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद, ग्राम पंचायत से भी संपर्क किया जा सकता है.

इस तरह मिलेगी किस्त

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत पहली किस्त 2500 रुपये सरकारी अस्पताल में जन्म के दौरान मिलेगी. वहीं, दूसरी किस्त 2500 रुपये पहले जन्मदिवस पर मिलेगी. तीसरी किस्त 4000 रुपये सरकारी स्कूल में कक्षा एक में प्रवेश करने पर मिलेगी. चौथी किस्त 5000 रुपये कक्षा 6 में प्रवेश पर, पांचवी किस्त 11000 रुपये कक्षा 10वीं में प्रवेश करने पर तो वहीं छठी किस्त 25000 रुपये सरकारी स्कूल में 12वीं पास करने पर मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें